रक्षा मंत्री ने 2 स्वदेशी फ्रंटलाइन युद्धपोतों का प्रक्षेपण के लिए  नौसेना की सराहना की
रक्षा मंत्री ने 2 स्वदेशी फ्रंटलाइन युद्धपोतों का प्रक्षेपण के लिए नौसेना की सराहना की
Share:

मुंबई: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को मुंबई में मझगांव डॉक्स लिमिटेड (एमडीएल) में भारतीय नौसेना के दो अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों, 'सूरत' और 'उदयगिरि' का अनावरण किया, जिसमें 'आत्मनिर्भरता' की दिशा में भारतीय नौसेना के चल रहे प्रयासों की प्रशंसा की गई।

'सूरत' चौथा पी 15 बी श्रेणी का निर्देशित मिसाइल विध्वंसक है, जबकि 'उदयगिरि' दूसरा पी 17 ए श्रेणी का स्टील्थ फ्रिगेट है।
सिंह ने अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों को चालू करने के अवसर पर अपने संबोधन में युद्धपोतों को देश की समुद्री क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता का अवतार बताया, जो 'अआपरावर्ता' पर ध्यान केंद्रित कर रहा था।

रक्षा मंत्री ने कहा, भारतीय नौसेना हमेशा स्वदेशी जहाजों, पनडुब्बियों और अन्य जहाजों के निर्माण द्वारा आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने में सबसे आगे रही है।  "मेक इन इंडिया जैसे कार्यक्रमों के साथ हाथ मिलाते हुए, नौसेना ने भारतीय विक्रेताओं को 2014 में 76 प्रतिशत आवश्यकता की स्वीकृति (एओएन) और 66 प्रतिशत लागत-आधार अनुबंधों की पेशकश की है, और नौसेना गोला-बारूद का 90 प्रतिशत स्वदेशीकरण किया गया है, " उसने कहा।

उन्होंने आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए सरकार के प्रयासों पर भरोसा जताते हुए कहा, "इसके अलावा, पिछले पांच वित्तीय वर्षों में, नौसेना के आधुनिकीकरण बजट में स्वदेशी खरीद का योगदान दो तिहाई से अधिक था। नौसेना ने 41 जहाजों और पनडुब्बियों का ऑर्डर दिया है, जिनमें से 39 भारतीय शिपयार्ड से आ रहे हैं। यह 'आत्मनिर्भर भारत' को प्राप्त करने के लिए नौसेना के समर्पण को दर्शाता है।

उन्होंने आईएनएस विक्रांत को भी अकेला कर दिया, इसे नौसेना की यात्रा में एक वाटरशेड क्षण कहा। सिंह ने कहा कि ये दोनों युद्धपोत भारतीय नौसेना के हथियारों को मजबूत करेंगे और दुनिया के बाकी हिस्सों में भारत की रणनीतिक ताकत और आत्मनिर्भरता को प्रतिबिंबित करेंगे।

भारत में थोक महंगाई ने तोड़ा 24 वर्षों का रिकॉर्ड, 15 फीसद के पार पहुंची WPI

क्या टीम इंडिया में वापसी कर पाएंगे पुजारा ? इंग्लिश काउंटी में आग उगल रहा चेतेश्वर का बल्ला

इस दिन लॉन्च किया जाएगा Realme का नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -