चीन का रक्षा बजट, भारत से तिगुना
चीन का रक्षा बजट, भारत से तिगुना
Share:

बीजिंग: दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन ने अपने रक्षा बजट का ऐलान किया है. इस बार उसने अपने रक्षा बजट में इजाफा भी किया है , जिससे चीन का रक्षा बजट भारत की तुलना में 3 गुना हो गया है. चीन ने इस साल के अपने रक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए बजट में में 8.1 प्रतिशत का इजाफा किया है. उसने करीब 175 बिलियन यूएस डॉलर की रकम देश की सुरक्षा के लिए निर्धारित की है.

पिछले साल भी चीन ने अपना रक्षा बजट बढाकर 150.5 अरब डॉलर कर दिया था जो की भारत के ताज़ा बजट 52.5 अरब डॉलर से तीन गुना है. चीन के इस कदम से कयास लगाए जा रहे हैं कि, पिछले वर्ष डोकलाम विवाद पर भारत और चीन आमने सामने आ गए थे, और ऐसे में यह रक्षा बजट से  कहीं चीन अपनी शक्ति प्रदर्शन तो नहीं कर रहा.

आपको बता दें कि, अमेरिका के बाद, दूसरे पायदान पर चीन ही है जो अपने रक्षा बजट पर अधिक खर्च करता है. अमेरिका का रक्षा बजट 602.8 बिलियन डॉलर है. विशेषज्ञों के मुताबिक चीन का रक्षा बजट में दिन पर दिन इजाफा होता जा रहा है. बताया जा रहा है कि, चीन अपनी वायु सेना के लिए कुछ नए लड़ाकू विमान और उपकरण भी खरीदने की सोच रहा है, इसीलिए वो रक्षा बजट में वृद्धि कर रहा है. 

चीन के लड़ाकू विमान के खिलाफ भारत की मिसाइल

डिफेंस एक्सपो में भारत का दम देखेगी दुनिया

वियतनाम ने किया संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में भारत का समर्थन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -