रक्षा, एयरोस्पेस एमएफजी-सेक्टर 2022 में 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा: राजनाथ सिंह
रक्षा, एयरोस्पेस एमएफजी-सेक्टर 2022 में 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा: राजनाथ सिंह
Share:

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि केंद्र द्वारा लागू किए गए मौजूदा सुधारों के साथ, भारतीय रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र के 2047 तक बढ़कर 5 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है, जो अब 85,000 करोड़ रुपये है। सिंह ने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने में निजी क्षेत्र अहम भूमिका निभाएगा।

फिक्की के वार्षिक सम्मेलन और 'इंडिया बियॉन्ड 75' विषय पर 94 वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए, सिंह ने कहा कि सरकार आत्मानिर्भर भारत के तहत घरेलू कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए 208 वस्तुओं की सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची को 1,000 वस्तुओं तक विस्तारित करने के लिए काम कर रही है।

"इस दशक के दौरान, हम स्वदेशीकरण के लिए सकारात्मक सूची में वस्तुओं की संख्या को 209 से बढ़ाकर 1000 से अधिक कर देंगे। सरकार अब निजी क्षेत्र को आत्मानिर्भर रक्षा उत्पादन के लक्ष्य को प्राप्त करने में भागीदार मानती है।" 

रक्षा मंत्री ने उद्योग को पूर्ण सरकारी समर्थन का आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार की भूमिका एक सूत्रधार की है। उन्होंने कहा, "सरकार भारतीय उद्योग रक्षा खरीद के लिए बजट परिव्यय बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।" सिंह ने यह भी कहा कि, भविष्य में, भारत रक्षा उपकरणों और प्लेटफार्मों के घरेलू उत्पादन को प्राथमिकता देगा। उन्होंने वैश्विक कंपनियों को भारत के रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा, रक्षा मंत्री ने निजी क्षेत्र की भागीदारी और वैश्विक कंपनियों को बढ़ाने के लिए सरकार की पहल पर जोर देते हुए कहा, "भारतीय रक्षा उद्योग ने माना है कि उड़ान भरने का समय आ गया है। उच्च प्रक्षेपवक्र पर। ओएफबी का निगमीकरण स्वतंत्रता के बाद से रक्षा उत्पादन क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण सुधार है।"

भारत में कभी नहीं चलेगी तालिबान जैसी मानसिकता : मुख्तार अब्बास नकवी

अचानक कैसे बदला उत्तर भारत का मौसम, IMD ने बताई ठंड बढ़ने की वजह

बेहतरीन मारक क्षमता वाली है अग्नि प्राइम मिसाइल, जानिए इसकी सभी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -