एयर कंडीशनर को लेकर 24 डिग्री वाला अनोखा कानून ला रही है सरकार
एयर कंडीशनर को लेकर 24 डिग्री वाला अनोखा कानून ला रही है सरकार
Share:

मई-जून का महीना खत्म हो चला है, यह महीना खत्म होने के साथ ले जा रहा है उमस भरी गर्मी जिससे न हमारी तो जान निकल ही रही थी, हमारे घर के एयरकंडिशनर की भी जान निकल रही थी जो हमें ठंडक देने के लिए प्रकृति की सेहत के साथ समझौता कर रहा था. जी हाँ आपके घर में मौजूद एसी से हो सकता है आपको राहत महसूस हो लेकिन प्रकृति पर इसके दुष्परिणाम होते है जो भविष्य के लिए बेहद ही भयानक होते है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश की सरकार एक प्रयोग कर रही है, जिसके अनुसार आपके घर में मौजूद एयरकंडिशनर अब एक डिफाल्ट सेटिंग पर चलेंगे. 

बता दें, ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने एक शानदार कदम उठाते हुए एक प्रयोग करने की सोची है, जिसके तहत  एसी को 24 डिग्री पर सेट करना अनिवार्य किया जा सकता है. इस बारे में आकड़ें जारी करते हुए उन्होंने बताया कि ऐसा करने से करीब 18% एनर्जी बचेगी. वहीं इस बारे में मंत्रालय ने यह भी दावा किया है कि ऐसा करने से  20 अरब यूनिट बिजली की भी बचत होगी.

बता दें, ऐसा करने वाला भारत पहला देश नहीं होगा. पहले भी कुछ देश ऐसा प्रयोग कर चुके है जो सफल भी हुए है. जापान जहाँ भूकंप का ज्यादा खतरा होता है वहां पर डिफाल्ट न्यूतम सेटिंग 28 डिग्री सरकार ने फिक्स कर रखी है, वहीं  हॉन्गकॉन्ग में 25.5 और ब्रिटेन में 24 डिग्री न्यूतम है.

एसी के बारे में एक और जानकारी जो आपको जानना बेहद जरुरी है. कई बार लोग ज्यादा गर्मी के चलते अपने एसी को 18 डिग्री पर सेट करते है, ऐसा करने से लोगों का मानना होता है कि रूम का तापमान भी डाउन होगा लेकिन जिस हिसाब से आप एसी का तापमान सेट करते है जरुरी नहीं कमरा भी उतना ही ठंडा रहे है, हालाँकि एसी का असल मायनो में सही उपयोग 24 डिग्री पर ही होता है. 

Video : खाना देने आई महिला पर बाघ का हुआ वार

नशे में धुत लड़की के साथ घट गयी घटना, ऐसा हुआ हाल

चेतेश्वर पुजारा का कारनामा, 246 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -