एक दिन की हड़ताल से प्रभावित हुआ केरल का तटीय समूह
एक दिन की हड़ताल से प्रभावित हुआ केरल का तटीय समूह
Share:

माकपा नीत सरकार और अमेरिका स्थित एक कंपनी के बीच एक गहरे समुद्र में मछली पकड़ने के अनुबंध के सिलसिले में चल रहे विवाद को लेकर विभिन्न समूहों द्वारा एक दिन की हड़ताल शनिवार को केरल के तटीय क्षेत्रों में प्रभावित हुई। आयोजकों ने कार्रवाई को राज्य के स्वामित्व वाली केरल शिपिंग और इनलैंड नेविगेशन कॉर्पोरेशन और एक यूएस-आधारित मल्टीनेशनल कंपनी के बीच नियोजित सहयोग की निंदा करने के लिए कहा है। 

विपक्ष द्वारा उस तरीके का विरोध करने के लिए हड़ताल का आह्वान किया गया है जिस तरह से सत्तारूढ़ वामपंथी सरकार ने मछली पकड़ने के परियोजना सौदे के साथ आगे बढ़ने की कोशिश की जो तटीय राज्य में मछुआरा समुदाय के लिए एक झटका होगा। नावों ने अधिकांश स्थानों पर समुद्र में उद्यम नहीं किया और सैकड़ों मछुआरों ने आंदोलन के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए खुद को अपनी नौकरी से दूर रखा। विभिन्न जिलों में तटीय क्षेत्रों में बंदरगाह और दुकानें बंद रहीं। समिति के सूत्रों ने कहा कि दोनों नाव मालिक और पारंपरिक मछुआरे हड़ताल में सहयोग कर रहे थे। 

जैसा कि सरकार ने पहले ही अमेरिका स्थित फर्म, ईएमसीसी इंटरनेशनल के साथ इस संबंध में समझौता ज्ञापन रद्द कर दिया था, तीन संगठन हलचल से दूर रह रहे थे। हालांकि अन्य संगठनों के नेताओं ने दावा किया कि सरकार के आश्वासन में स्पष्टता का अभाव है। वामपंथी सरकार ने केएसआईडीसी और ईएमसीसी इंटरनेशनल के बीच 5,000 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (एमओयू) को रद्द करने का फैसला किया था, जिसके खिलाफ विपक्षी कांग्रेस गंभीर आरोप लगा रही है। उन्होंने केरल शिपिंग और इनलैंड नेविगेशन कॉर्पोरेशन (KSINC) और उसी कंपनी के बीच 400 गहरे समुद्र में मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर और नए बंदरगाह बनाने और बंदरगाह विकास गतिविधियों के लिए 2,950 करोड़ रुपये का एक और विवादास्पद समझौता ज्ञापन रद्द कर दिया था।

जुए में हारे हुए रूपए चुकाने के लिए 8 वर्षीय बच्चे का क़त्ल, लाश को पोखर में फेंका

कांग्रेस में दो फाड़ के प्रबल आसार, ग़ुलाम नबी आज़ाद के समर्थन में जुटे दिग्गज नेता

बसपा प्रमुख मायावती ने संत रविदास की जयंती पर दी श्रद्धांजलि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -