इस अंक के पीछे छुपा है गहरा रहस्य
इस अंक के पीछे छुपा है गहरा रहस्य
Share:

हम लोग बचपन से जब स्कूल में पढ़ते थे, तब ही कुछ अंक हमारे फेवरेट हुआ करते है वहीं कुछ अंकों के बारे में हम यह धारणा बना लेते है कि यह अंक अशुभ है. ऐसे ही 13 अंक के साथ भी. विदेशों में इस 13 अंक से कई लोगों को भयानक तरीके से डरते भी देखा है. आइए जानते है ऐसा क्या है इस 13 अंक में जो यह लोगों के बीच भय का कारण बना हुआ है. 

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक 13 तारीख को इसलिए अशुभ माना जाता है क्योंकि एकबार यीशु मसीह के साथ एक एेसे शख्स ने धोखा किया था जो उन्ही के साथ रात्रिभोज कर रहा था. वह शख्स 13 नंबर की कुर्सी पर बैठा हुआ था. बस तभी से लोगों ने इस अंक को दुर्भाग्यपूर्ण समझ लिया और उसके बाद से इस नंबर से दूर भागने लगे. मनोविज्ञान ने 13 अंक के इस डर को ट्रिस्काइडेकाफोबिया या थर्टीन डिजिट फोबिया नाम दिया है. डर इस हद तक बढ़ गया कि इसकी वजह से लोगों ने 13 नंबर का इस्तेमाल करना ही बंद कर दिया.

आपको बता दें, 13 अंक का भी विदेशों में इस कदर हावी है कि लोग किसी भी रेस्टोरेंट में 13 नंबर की सीट पर नहीं बैठते है वहीं 13 अंक से संबंधित कुछ भी चीज खरीदते नहीं है. हालाँकि कई बार मज़बूरी में इन्हें 13 अंक को लेना ही होता है, जैसे कोई वाहन खरीदने के बाद गलती से उसका नंबर भी 13 आ जाना. हालाँकि वक़्त बदला हम 21 वीं सदी में जी रहे है लेकिन फिर भी इस 13 अंक ने किसी का भी पीछा नहीं छोड़ा. लोग आज भी इस अंक को अशुभ ही मानते है. 

इन बहनों की एक करवट बन जाती है जानलेवा

इंग्लैंड भारत के मैच में स्टेडियम में ही इस जोड़े ने कर ली सगाई

ट्रेफिक से बचने के लिए इस गूगल इंजीनियर ने लगाया दिमाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -