पांच दिनों तक लगायें दीप, मिलेगी माता लक्ष्मी की कृपा

आज बुधवार एकादशी 26 से पांच दिवसीय दीपावली उत्सव की शुरूआत हो गई है। आज से लेकन दीपावली पांच दिनों तक घर के मंदिर और मुंडेर या फिर गैलरी में दीप लगाने का शास्त्रोक्त महत्व है। यदि आज से लेकर दीपावली पांच दिनों तक विधि विधान से दीपक लगाये जायें तो निश्चित ही माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

हमारी भारतीय परंपरा में दीपक लगाने का विशेष महत्व बताया गया है। विशेषकर दीपावली के पांच दिनों पहले से यदि दीपक लगाये जायें तो न केवल सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है वहीं घर में शांति का भी माहौल निर्मित होता है। दीपक लगाने की शुरूआत आज बुधवार से करना चाहिये। दीपक लगाने का समय शाम का होता है, यदि आप शाम 7 बजे दीपक लगाये तो निश्चित ही माता लक्ष्मी की कृपा तो होगी ही वहीं साल भर धन हानि भी नहीं होगी।

न करें क्लेष, न बोले अपशब्द

पांच दिनों तक न तो परिवार में किसी तरह का क्लेष होना चाहिये और न ही परिवार के छोटे से बड़े सदस्यों को किसी बात पर अपशब्द का प्रयोग ही करें। यदि ऐसा होता है तो न तो घर में शांति बरकरार रहेगी और न ही माता लक्ष्मी का आगमन आपके द्वार पर होगा। शास्त्रोक्त मान्यता है कि जिस घर में आज एकादशी से लेकर अमावस्या अर्थात दीपावली तक लक्ष्मी माता धरती पर भ्रमण करती है, लेकिन जिस घर में दीपक जलते हुये न मिले या रोशनी न हो अथवा क्लेष रहता हो, वहां लक्ष्मी का आगमन नहीं होता है।

जाने दीपावली मनाने के कई और कारण !!

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -