केले के छिलकों से घटाएं अपना वजन
केले के छिलकों से घटाएं अपना वजन
Share:

केला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो हमारी सेहत को बहुत सारे फायदे प्रदान करते हैं. ज्यादातर लोग केले को खाने के बाद इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, पर क्या आपको पता है कि केले के छिलकों में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रिशंस प्रदान करने के साथ-साथ बढ़ते वजन को भी कम कर सकते हैं. 

1- केले के छिलकों  में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. केले के छिलकों में जरूरतमंद विटामिन जैसे  बी6 और बी12 के अलावा पोटेशियम, मिनरल्स और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं. अगर आप रोजाना केले के छिलकों का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन आसानी से कम हो सकता है. 

2- केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है. जो इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाकर इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा केले के छिलकों में ल्यूटिन नाम का एक ऐसा तत्व मौजूद होता है जो आंखों में मोतियाबिंद होने से भी रोकता है. 

3- केले के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन बी और विटामिन बी सिक्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. केले के छिलकों में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं. जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं. 

4- पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होने के कारण इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है हरी इलायची

प्रेगनेंसी में फायदेमंद होती है यह चाय

लीवर की सफाई करता है किशमिश का ड्रिंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -