शोधकर्ताओं की नई खोज, कोरोना के सटीक लक्षणों को किया गया डिकोड
शोधकर्ताओं की नई खोज, कोरोना के सटीक लक्षणों को किया गया डिकोड
Share:

न्यूयॉर्क: वैज्ञानिकों ने इंसानों में कोविड-19 के संभावित लक्षणों के क्रम को डिकोड कर दिया गया है. वैज्ञानिकों ने जो लक्षण ड‍िकोड किए हैं उनमें सबसे पहले बुखार, जिसके उपरांत खांसी, मांसपेशियों में दर्द और फिर जी मचलना या उल्टी और दस्त  सम्मलित हैं. वैज्ञानिकों की इस खोज से रोगियों को तुरंत चिकित्सा देने में सहायता मिलेगी और जल्द से जल्द सेल्फ क्वारंटाइन के बारे में फैसला लिया जा सकेगा. जंहा इस बात का पता चला है कि यह अध्‍ययन फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ नाम की पत्रिका में प्रकाशित हुए है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि इन लक्षणों के क्रम की पहचान होने से डॉक्टरों को रोगियों के क्षेत्रों की योजना बनाने में सहायता मिलेगी और संक्रमण पर शुरुआती स्‍टेज में ही लगाम लगाया जाने वाला है. अमेरिका के साउदर्न कैलिफोर्निया महाविद्यालय के शोध लेखक पीटर कुन (Peter Kuhn) ने बोला कि इन लक्षणों की पहचान से संक्रमण के स्‍तर का पता लगाया जाने वाला है.

शोध के अन्य लेखक जोसेफ लार्सन ने बताया कि इस अध्‍ययन के निष्‍कर्षों के उपरांत अब कोविड-19 के इलाज़ के लिए अब बेहतर समझ उपलब्ध है. इन लक्षणों की पहचान करके पहले ही पीड़ितों को हॉस्पिटल में भर्ती करवाया जाएगा. बुखार और खांसी अक्सर विभिन्न प्रकार की सांस की बीमारियों से जुड़े होते है. इनमें मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम जैसे संक्रमण सम्मलित है हैं.

वैज्ञानिकों का बोला है कि इन लक्षणों के दिखाई देने पर कोरोना वायरस की पहचान की जा सकती है. ऊपरी गेस्ट्रोइनेस्टाइनल ट्रैक्ट (जी मचलना/उल्टी) निचले गेस्ट्रोइनेस्टिनल ट्रैक्ट (दस्त) से पहले प्रभावित हो जाएगी. कोविड के ये लक्षण मर्स और सार्स से विपरीत हैं. वैज्ञानिकों  ने WHO द्वारा एकत्र किए गए चीन में 55 हजार से अधिक कोविड मामलों के अध्‍ययन के बाद ये निष्‍कर्ष निकाले हैं. इन मरीजों के लक्षणों देखते हुए संक्रमण के लक्षणों के क्रम के बारें में जानकारी दी गई है. 

ब्रिक्स एंटी-ड्रग वर्किंग समूह की बैठक का भाग बना भारत

पाकिस्तान : 24 घंटे में 600 से अधिक मामले आए सामने, जानें मौत का आंकड़ा

UAE ने इजराइल से मिलाया हाथ, भड़के ईरान ने दी घातक परिणाम भुगतने की चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -