देशभर में संक्रमितों के आंकड़ों में आई गिरावट, बढ़ने लगा रिकवरी रेट
देशभर में संक्रमितों के आंकड़ों में आई गिरावट, बढ़ने लगा रिकवरी रेट
Share:

नई दिल्ली: विश्व में सबसे अधिक तेजी से कोविड संक्रमण भारत में ही फैल रहा है. देश में बीते 24 घंटों में 88,600 नए कोविड के केस दर्ज किए गए हैं और 1124 लोगों मौत हो चुकी है. 2 सितंबर से निरंतर देश में एक हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है. अच्छी खबर ये है कि 24 घंटे में 92,043 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब कुल कोविड संक्रमितों का आंकड़ा 59 लाख 90 हजार हो चुका है. इनमें से 94,503 लोगों की जान चली गई है. एक्टिव केस की तादाद घटकर 9 लाख 56 हजार हो गई और 49 लाख 41 हजार लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. संक्रमण के एक्टिव केस का आंकड़ा स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब चार गुना अधिक है. आईसीएमआर के मुताबिक, देश में 26 सितंबर तक कोविड के कुल 7 करोड़ 12 लाख 57 हजार सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं. इनमें से 9 लाख 87 हजार 861 नमूनों की जांच कल की गई.

मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट: राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में निरंतर गिरावट दर्ज की कर रहे है. मृत्यु दर गिरकर 1.58% हो गई. इसके अतिरिक्त एक्टिव केस जिनका उपचार चल है उनकी दर भी घटकर 16% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 82% पर है. भारत में रिकवरी रेट निरंतर बढ़ रहा है.

देश में सबसे अधिक एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र निरंतर कोविड की सबसे बुरी मार झेलने वाला राज्य बना हुआ है. यहां अब तक 13 लाख केस और 34 हजार मौतें दर्ज की जा चुकी हैं. जिसके उपरांत आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश हैं. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव मामले हैं. एक्टिव केस केस में दुनिया में भारत का दूसरा स्थान है. कोविड संक्रमितों का आंकड़ा के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. मौत के केस में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.

डूंगरपुर में तीसरे दिन भी हुई हिंसा, फायरिंग में एक की मौत, 5 से अधिक घायल

दिल्ली जल बोर्ड के निजीकरण पर बवाल, कांग्रेस बोली- मोदी की राह चले केजरीवाल

बिहार चुनाव पर बोले रविशंकर प्रसाद, कहा- लोजपा हमारे साथ, एकजुट होकर चुनाव लड़ेगा NDA

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -