3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए हुआ तारीखों का ऐलान
3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए हुआ तारीखों का ऐलान
Share:

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने 14 राज्यों में उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर आगामी 30 अक्टूबर को उपचुनाव के लिए मतदान होगा. चुनाव परिणाम 2 नवंबर को आएंगे. निर्वाचन आयोग ने कोरोना महामारी, बाढ़, त्योहारों, कुछ क्षेत्रों में ठंड की स्थिति, संबंधित राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों से प्रतिक्रिया की समीक्षा की और सभी तथ्यों और परिस्थितियों के मद्देनज़र उपचुनाव कराने की तारीख का फैसला लिया है.

जिन तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव प्रस्तावित हैं, उनमें केंद्र शासित प्रदेश के दादर और नगर हवेली, दमन दीव, हिमाचल प्रदेश के तीन संसदीय क्षेत्र और मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट शामिल है. इसके साथ ही 13 राज्यों के 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. इन राज्यों में मध्य प्रदेश, असम, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत कुल 13 राज्यों शामिल हैं. 

पश्चिम बंगाल की चार सीटों पर उपचुनाव प्रस्तावित हैं, तो वहीं असम में पांच और मेघालय, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश की तीन-तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होंगे. राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे, तो वहीं मिजोरम, तेलंगाना, नागालैंड, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और हरियाणा की एक सीट पर मतदान होंगे.

पिकिंग इकोनॉमी: रेटिंग एजेंसी ICRA ने ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर किया इतने प्रतिशत

रिजर्व बैंक ने आरबीएल बैंक पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना

आमजन को झटका! फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए नया भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -