30 दिसंबर आपके पास आखिरी मौका पुराने नोट जमा करने का, उसके बाद लगेगा जुर्माना
30 दिसंबर आपके पास आखिरी मौका पुराने नोट जमा करने का, उसके बाद लगेगा जुर्माना
Share:

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद से अब तक जितना जनता को एटीएम और बैंक की लाइन में खड़े होने पर परेशानी का सामना करना पड़ा हैं उससे कही ज्यादा परेशानी जनता को सरकार के द्वारा हर दिन बदले गए नियमो से हो रही हैं. सरकार सुबह कोई नियम बनाती हैं और शाम तक उसे बदल देती हैं. जिस वजह से लोगो को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं.

ताजा मिली जानकारी के अनुसार सरकार नोट बदलने की अपनी तय सीमा के समाप्त होने के बाद पुराने 500 और 1000 के नोटों पर जुर्माना लगाने का मन बना रही हैं. अर्थात 30 दिसंबर के बाद यदि आप बैंक में पुराने नोट जमा करवाने जायेंगे तो तो आपको साथ में जुर्माना भी देना पड़ेगा. यदि आपके पास पुराने नोटों के 10 से ज्यादा नोट पाए गए चाहे वो 500 के हो या 1000 के आपको जुर्माना देना पड़ेगा. सरकार ऐसा अध्यादेश ला सकती हैं. 

हालाँकि अभी तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नही की गई हैं. लेकिन इसे बुधवार को कैबिनेट के समक्ष रखा जा सकता है. यदि ये नियम लागू हो जाता हैं तो आपको एक और परेशानी का सामना करना पड़ेगा. अध्यादेश के जरिये सरकार और रिजर्व बैंक की इन नोटों के धारकों को उनके नोट का मूल्य देने का वादा करने वाली देनदारी को भी समाप्त किया जा सकता है. सूत्रों के हवाले से ये भी कहा गया हैं कि सरकार पुराने नोटों को रखने की सीमा 10 दिन तक बढ़ा सकती हैं. इसका उल्लंघन करने पर सरकार ने 50,000 रुपए या आप जितनी राशि जमा करेगे उस पर पांच गुना जुर्माना लगाने का प्रावधान रखा जायेगा. हालाँकि इन सभी नियमो की अभी आधिकारिक पुष्टि नही की गई हैं इसका फैसला बुधवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में लिया जायेगा.  

मोदी पर भड़के राहुल, कहा-मेरे सवालों का जवाब दो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -