दिसंबर में आधे दिन बंद रहेंगे बैंक ! हॉलिडे की लिस्ट देखकर ही घर से निकलें

नई दिल्ली: नवंबर का माह खत्म होने में सिर्फ 6 दिन बचे हैं और दिसंबर यानी वर्ष का अंतिम महीना शुरु होने वाला है। नए साल के जश्न, क्रिसमस के अतिरिक्त और भी कई मौकों पर दिसंबर में Bank बंद रहने वाले हैं। ऐसे में यदि आपको अगले महीने बैंक से संबंधित कोई आवश्यक कार्य हो, तो उसे इसी महीने निपटा लें, क्योंकि अगले महीने कुल 13 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी की गई दिसंबर 2022 की बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार, दूसरे और चौथे शनिवार व रविवार की छुट्टियों को मिलाकर महीने के लगभग आधे दिनों में बैंकों में काम-काज नहीं होगा। ऐसे में ये सूची देखकर ही घर से निकलना आपके लिए बेहद जरूरी है। कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक पहुंचे और वहीं ताला लटका हुआ मिले। RBI ने दिसंबर माह के लिए बैंक हॉलिडे कैलेंडर को देखें तो अलग-अलग राज्यों और शहरों में दिसंबर में 3, 12, 19, 24, 26, 29, 30, 31 तारीख को बैंकों में अवकाश रहेगा, जबकि 4, 10, 11, 24, 25, दिसंबर को दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार की साप्ताहिक छुट्टी है। बता दें कि, इस बार क्रिसमस की छुट्टी यानी 25 दिसंबर भी रविवार के दिन ही पड़ रही है। 

बता दें कि बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन प्रदेशों में होने वाले दूसरे आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं। यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग होते हैं। हालांकि, बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बाद भी आप घर बैठे ही बैंकिंग से संबंधित काम ऑनलाइन (Online Banking) कर सकते हैं। ये सुविधा हमेशा की 24 घंटे ओपन रहेगी। 

इन 4 बातों का ध्यान रखें एक पार्टनरशिप बिज़नेस मैं शामिल होने से पहले

आईफोन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री में मच इस बात को लेकर बवाल

10 साल बड़े बिजनेसमैन को डेट कर रही हैं मानुषी छिल्लर, करने जा रही शादी!

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -