क़र्ज़ के मामले में पाकिस्तान से आगे है भारत, हर व्यक्ति पर इतना है क़र्ज़ का बोझ
क़र्ज़ के मामले में पाकिस्तान से आगे है भारत, हर व्यक्ति पर इतना है क़र्ज़ का बोझ
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में पाकिस्तान चुनाव हुए हैं, जिसमे जीत दर्ज करने के बाद पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान ने पीएम पद की शपथ ले ली है. पाकिस्तान में इस चुनावी बदलाव के बाद एक सवाल जो सबसे ज्यादा उठ रहा है वो है, पाकिस्तान का क़र्ज़. पाकिस्तान में तो ठीक, इस सवाल को लेकर भारत में भी काफी विचार विमर्श हो रहा है, दरअसल हमे दूसरे की थाली में देखने की आदत कुछ ज्यादा ही है. 

बकरीद पर टाइगर को काटने की तैयारी!!

इसमें गलती भारतीय आवाम की भी नहीं है, अक्सर हमे अख़बार में, चैनल्स में यही देखने में आता है कि पाकिस्तान क़र्ज़ से मर रहा है, पाकिस्तान गले तक क़र्ज़ में है, लेकिन कभी ये नहीं बताया जाता की हमपर कितना कर्ज़ा है. तो आज हम बात करते हैं, भारत पर लदे क़र्ज़ की. भारत पर लगभग 529 बिलियन US डॉलर का क़र्ज़ है, जबकि भारत की जनसंख्या 1.25 बिलियन (125 करोड़) है. इस हिसाब से भारत के प्रति व्यक्ति पर 340 डॉलर का क़र्ज़ है. जो की लगभग 22 हज़ार भारतीय रुपयों के बराबर है. भारत प्रति व्यक्ति क़र्ज़ के मामले में 24वें स्थान पर है.

'अटल' के रंग में रंग जाएगा छत्तीसगढ़, कई जगहों के बदले जाएंगे नाम

ऐसा नहीं है कि दुनिया में सिर्फ भारत और पाकिस्तान ही क़र्ज़ में है, कई विकासशील और विकसित देशों पर भी कर्ज़ा है.

1 - दुनिया का सबसे ताक़तवर देश अमेरिका प्रति व्यक्ति क़र्ज़ के मामले में सबसे आगे है, अमेरिका का प्रति व्यक्ति कर्ज 57 हजार 300 डॉलर है.

2 - दुनिया की 10 बड़ी इकोनॉमी में से एक रुस पर कुल बाहरी कर्ज 537,458,000,000 डॉलर है, यदि प्रति व्यक्ति कर्ज की कीमत देखें तो प्रत्येक व्यक्ति पर 3 हजार 700 डॉलर का कर्ज है.

3 - दुनिया की 6वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी ब्रिटेन पर कुल बाहरी कर्ज 7,852,460,000,000 डॉलर है, यदि प्रति व्यक्ति कर्ज की कीमत देखें तो प्रत्येक व्यक्ति पर 1 लाख 19 हजार डॉलर का कर्ज है.

4 - चीन पर कुल कर्ज 1,562,800,000,000 डॉलर है, वहीं चीन के प्रत्येक नागरिक पर 1 हजार 100 डॉलर का कर्ज है.

5 - पाकिस्तान पर कुल कर्ज 82,980,700,000 डॉलर है, पाकिस्तान पर वर्तमान में 380 डॉलर प्रति व्यक्ति का कर्ज है। इसे यदि रुपए में बदले तो इसकी कुल कीमत 24 हजार 740 रुपए बनती है

खबरें और भी:-​

Raksha Bandhan : सैकड़ों साल पहले से मनाया जा रहा है रक्षाबंधन का त्यौहार

रेप के मामले में सबसे तेज फैसला मध्यप्रदेश में, मात्र 24 घंटे में सुनाई सजा

मंदसौर दुष्कर्म मामला: अदालत का अंतिम फैसला, दोनों दरिंदों को सजा-ए-मौत

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -