जिले में जापानी इंसेफलाइटिस से एक की मौत
जिले में जापानी इंसेफलाइटिस से एक की मौत
Share:

जहानाबाद: जिले में जापानी इंसेफलाइटिस की दस्तक से स्वस्थ्य विभाग सजग हो गया है. इससे एक मरीज की मौत हो चुकी है, जबकि इस बीमारी से पीड़ित अन्य कोई मरीज अब तक सरकारी अस्पतालों में नहीं आया है. 

स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी की दस्तक के बाद आवश्यक तैयारियां कर ली है. जापानी इंसेफलाइटिस के मरीजों के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था के साथ ही इलाज के जरूरी उपाय किये गये हैं. साथ ही जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कीट की भी व्यवस्था की गयी है, जिसकी सहायता से मरीजों की जांच तथा उपचार हो सके.

जापानी इंसेफलाइटिस एक तरह का मस्तिष्क ज्वर है. यह एक जानलेवा बीमारी जरूर है, परंतु सजगता बरतने पर इससे बचा जा सकता है. यह मुख्यत: छह माह से छह वर्ष तक के बच्चों को होता है. यह बीमारी मादा क्युलेक्स मच्छर के काटने से होता है. यह वेक्टर बॉडी डिजीज है. इससे वायरल संक्रमण होता है. इस बीमारी के लक्षण मिलने पर घबराने की जरूरत नहीं है. थोड़ी सी सावधानी बरतने पर इस बीमारी से बचा जा सकता है. घर या आसपास गंदगी व जलजमाव न होने दें, साथ ही बगैर हाथ-मुंह धोये कुछ भी खाने से परहेज करें, तो इस बीमारी के संक्रमण से बचा जा सकता है. इसके लक्षण मिलने पर शीघ्र ही नजदीकी अस्पतालों में संपर्क करें व इलाज करायें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -