लापरवाही ने ली दूधमुंही बच्ची की जान
लापरवाही ने ली दूधमुंही बच्ची की जान
Share:

इंदौर : इंदौर के महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय में पिछले दिनों हुए तीन बच्चों की मौत के बाद अब जिला चिकित्सालय में लापरवाही की नवजात ने जान ले ली। परिजन ने इस मामले में आरोप लगाया कि 3 दिन की बच्ची की टीका लगाने के बाद स्थिति बिगड़ गई। परिजनों का आरोप है कि स्टाफ को बुलाने के बाद भी बच्ची के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया गया। खानापूर्ति हेतु अस्पताल प्रशासन ने एक जांच कमेटी निर्मित कर दी।

जिला चिकित्सालय में सिरपुर निवासी संगीता बघेल की नवजात बच्ची ने दम तोड़ दिया। बच्ची की मौत की जानकारी मिलते ही स्टाफ नस पर परिजन आक्रोशित हो गए। परिजन ने कहा कि यदि रात्रि में ही बच्ची की जांच कर ली जाती तो फिर उसे उपचार दिया जा सकता था। इस मामले में हंगामा बढ़ गया तो चंदन नगर पुलिस चिकित्सालय पहुंच गई। परिजन द्वारा लापरवाही का आरोप लगा दिया गया। जब बच्ची की मौत की जानकारी लगी तो फिर पुलिस और चिकित्सालय स्टाफ शव को पोस्टमार्टम के लिए ले गया। यह बच्ची तीन दिन की थी। पिता सुरेश बघेल द्वारा कहा गया कि बच्ची का जन्म शुक्रवार को ही हुआ था।

जन्म के दौरान वह बिल्कुल सामान्य थी। दूसरे ही दिन उसे चिकित्सकों ने टीका लगा दिया। दरअसल नर्स उसे दवाई दे रही थी मगर बच्ची बुखार से पीड़ित थी और उसका बुखार कम नहीं हुआ था। ऐसे में दवाई देने वाली नर्स ने दूसरी नर्स को बुला लिया। मगर कुछ देर बाद बच्ची में कोई हलचल नहीं हुई। ऐसे में चिकित्सक ने उसे देखा। जब उसकी जांच की गई तो चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

इस मामले में सिविल सर्जन ने कहा कि नवजात की मृत्यु टीका लगाने के कारण नहीं हुई। उसे दूध पिलाया गया। दूध सांस की नली में पहुंचा और संभवतः वहां पर अटक गया। श्वास नली में दूध अटकने के कारण बच्ची को सांस लेने में परेशानी हो रही थी, दूसरी ओर शिशु का शरीर नीला हो गया। पीडियाट्रिक विशेषज्ञ और ड्युटी चिकित्सकों ने बच्चे का परीक्षण किया। इस घटना के कारण को जानने के लिए जांच कमेटी का गठन भी किया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -