कोरोना ने पकड़ी तेजी तो WHO ने जताई गंभीर चिंता
कोरोना ने पकड़ी तेजी तो WHO ने जताई गंभीर चिंता
Share:

जेनेवा: कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में बढ़ती जा रही मरने वालों की संख्या अब तक हजारों हो चुकी है. वहीं हर तरफ इस वायरस का कोहराम मानवीय जीवन को प्रभावित करता ही जा रहा ही, जंहा देखों वहां तवाही जैसा माहौल बना हुआ है. हर दिन कोई न कोई परिवारी पूरी तरह से इस वायरस की चपेट में आने से बर्बाद हो रहा है, जंहा लगातार संक्रमितों की संख्या भी बढ़ती जा रही है.  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के तेज प्रसार पर गंभीर चिंता जताई है. इस महामारी से मरने वालों की संख्या एक हफ्ते में दोगुनी हो गई है. इनमें करीब आधी मौतें अकेले यूरोप में ही हुई हैं. फ्रांस और ब्रिटेन में बुधवार को एक दिन में पांच-पांच सौ से ज्यादा मौतें सामने आई. दुनिया भर में अब तक 46,160 लोगों की मौत हुई है, जबकि 9,21,223 लोग संक्रमित हुए हैं. हालांकि, एक अच्छी बात है कि दो लाख के करीब लोग स्वस्थ भी हुए हैं.

मिली जानकारी के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधोनम घेब्रेयेसस ने कहा कि तमाम कोशिशों के बावजूद महामारी के प्रसार पर काबू नहीं पाया जा सका है. अब तक 205 देश इसकी चपेट में आ गए हैं. उन्होंने आशंका जताई कि जिस रफ्तार से इसका प्रसार हो रहा है उससे अगले कुछ दिनों में ही मृतकों की संख्या 50 हजार पर पहुंच जाएगी. जबकि, 10 लाख संक्रमित हो जाएंगे. इटली के बाद फ्रांस में हालात खराब होने लगे हैं. एक दिन में 509 लोगों की मौत हुई है और मरने वालों की संख्या 4,032 हो गई है. इस महामारी से यूरोप में तीस हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है. इनमें 21 हजार से ज्यादा मौतें अकेले इटली और स्पेन में हुई हैं.

जंहा इस बात का पता चला है कि कोरोना के संदिग्धों का पता लगाने के लिए यूरोपीय वैज्ञानिक कान्टेक्ट ट्रेसिंग एप लांच करने की योजना पर काम कर रहे हैं. हाल ही में यूरोप से अलग हुआ ब्रिटेन भी इस तरह का एप बना रहा है, जिसके जल्द लांच होने की उम्मीद है. पूरे यूरोप में संक्रमण की बात करें तो 4,58,061 लोग इससे प्रभावित हैं. यूरोप में 30,063 लोगों की मौत हुई है. सर्वाधिक 12,428 मौतें इटली में हुई हैं जबकि स्पेन में 9,053 लोगों की जान गई है. अमेरिका में मृतकों की संख्या चार हजार से ज्यादा हो गई है. पिछले शनिवार के मुकाबले यह संख्या दोगुनी है.

कोरोना के चलते कई देशों ने दक्षिण कोरिया से मांगी मदद

नहीं थम रहा कोरोना का कहर, स्पेन में मरने वालों की संख्या 864 हुई

WHO समेत इन संस्थानों ने दी चेतावनी, कोरोना बन रहा महामारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -