'सरेंडर नॉट' बनर्जी, जिनकी दृढ़ता के आगे अंग्रेजों ने भी टेक दिए थे घुटने
'सरेंडर नॉट' बनर्जी, जिनकी दृढ़ता के आगे अंग्रेजों ने भी टेक दिए थे घुटने
Share:

सर सुरेन्द्रनाथ बैनर्जी का जन्म 10 नवम्बर 1848 को हुआ था, ब्रिटिश राज के शुरुआती दौर के भारतीय राजनीतिक नेताओं में से एक थे। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय समिति की स्थापना की, जो प्रारंभिक दौर के भारतीय राजनीतिक संगठनों में से एक था और बाद में वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता बन गए। वह राष्ट्रगुरू (राष्ट्र के शिक्षक) के नाम से भी जाने जाते थे, जो उन्हें उपाधि के रूप में दी गई थी।

बैनर्जी कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ "उदारवादी" नेताओं में से एक थे , जो ब्रिटिश के साथ आरक्षण और बातचीत के पक्ष में थे, चरमपंथियों के बाद,  जो क्रांति और राजनीतिक स्वतंत्रता की हिमायत करते थे। बैनर्जी स्वदेशी आंदोलन में एक अहम् व्यक्ति थे, विदेशी उत्पादों के खिलाफ भारत में निर्मित उत्पाद की वकालत करते थे, उनकी लोकप्रियता ने उन्हें शिखर पर पहुंचा दिया था, प्रशंसकों के शब्दों में वह "बंगाल के बेताज राजा" 
कहे जाते थे।

यहाँ तक कि ब्रिटिश ने उनका बहुत सम्मान किया और बाद के वर्षों के दौरान ब्रिटिशर्स उन्हें "सरेन्डर नॉट" बैनर्जी कहा करते थे। वह 1921 में बंगाल के सुधार के लिए विधान परिषद के लिए चुने गए थे, उसी साल उन्हें 'नाइट' की उपाधि दी गई और उन्होंने स्थानीय स्वशासन के लिए 1921 से 1924 तक मंत्री के रूप में कार्य किया। वह 1923 में चुनाव में हार गए। 6 अगस्त 1925 को बैरकपुर में उनका निधन हो गया।

कपड़ो की तरह पति बदलती थी महिला, एक दिन हुआ कुछ ऐसा कि...

जम्मू कश्मीर में फैली तिहाड़ जेल में कैद इस अलगाववादी नेता की मौत की अफवाह, मची सनसनी

अपनी 'लाड़ली' के प्रेम विवाह से आहत हुए पिता, जिन्दा बेटी के लिए छपवा दिए मृत्युभोज के कार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -