बॉलीवुड के मोगाम्बो की पुण्यतिथि आज
बॉलीवुड के मोगाम्बो की पुण्यतिथि आज
Share:

फिल्म जगत के खलनायकों में अगर सबसे पहला नाम किसी का लिया जाता है तो वो है सिर्फ अमरीश पूरी साहब का. अमरीश पुरी ने उनके फ़िल्मी करियर के दौरान बडे पर्दे पर जितने भी किरदार निभाए हैं, वह सब हिट रहे हैं, जिन्हे भूलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. अमरीश पुरी का मौगेंबो वाला किरदार बॉलीवुड के इतिहास का सबसे ज्यादा हिट किरदार रहा है. बड़े पर्दे पर अमरीश पूरी ने भले ही खलनायकों की भूमिका निभाई हो, लेकिन रियल लाइफ में अमरीश पूरी किसी हीरो से कम नहीं थे. अमरीश जी का जन्म 22 जून, 1932 को पंजाब में हुआ था.

अमरीश पुरी ने शिमला के बीएम कॉलेज से अपने ग्रेज्युएशन पढाई पूरी करके पहले भारतीय जीवन बीमा निगम में नौकरी की, फिर वह पृथ्वी थिएटर में काम करने लग गए. रंगमंच पर बेहतर प्रस्तुति के लिए उन्हें 1979 में संगीत नाटक अकादमी की तरफ से पुरस्कार भी मिला. अमरीश पुरी ने अपना बॉलीवुड डेब्यू साल 1971 में आई फिल्म 'प्रेम पुजारी' से किया था, जिसमे उनका बहुत ही छोटा सा रोल था.

फिल्म 'मिस्टर इंडिया' फिल्म से उनका मौगेंबो का किरदार दर्शकों के दिलों पर छाप छोड गया. हिंदी फिल्मों के साथ-साथ अमरीश पूरी ने कन्नड, पंजाबी, मलयालम, तेलुगू और तमिल और हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया. 12 जनवरी 2005 को अमरीश पुरी का निधन हो गया.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

वेडिंग ज्वैलरी की शॉपिंग में जुटी सोनम कपूर

राजकुमार और श्रद्धा ने शुरू की 'स्त्री'

सनी के बाद एक और पोर्नस्टार की बॉलीवुड में एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -