अनिल-मुकेश ने किया स्पेक्ट्रम के लिए समझौता

Jan 19 2016 09:27 AM
अनिल-मुकेश ने किया स्पेक्ट्रम के लिए समझौता

नई दिल्ली : बीते सोमवार को रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कम्पनी रिलायंस जियो और उनके छोटे भाई अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशंस के बीच एक समझोता हुआ है. बताया जा रहा है कि यह समझौता स्पेक्ट्रम भागीदारी के लिए किया गया है. बता दे कि इस समझौते के द्वारा दोनों कम्पनिया मिलकर तेज गति वाली दूरसंचार सेवाओं की पेशकश करने वाली है.

इस मामले में दोनों कम्पनियों से सामने आई घोषणा से यह पता चला है कि रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड और रिलायंस कम्युनिकेशंस के द्वारा 9 सर्किलों में 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम आवंटन में आरकॉम से RJIL की तरफ बदलाव किये जाने को लेकर समझौते को अंजाम दिया गया है. जबकि इसके साथ ही यह बात भी सामने आ रही है कि इसके अतिरिक्त दोनों कंपनियां 17 सर्किलों में 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम को भी साझा करने का काम करने वाली है.

अधिक जानकारी देते हुए यह भी कहा गया है कि दोनों कम्पनिया अपनी आपसी सहमति वाले इंटर सर्किल रोमिंग व्यवस्था के उद्देश्य को भी सामने ला रही है. इस मामले में आरकॉम से यह बयान सामने आया है कि 800 मेगाहर्ट्ज में स्पेक्ट्रम तक अपनी पहुँच को बढ़ाने के लिए जहाँ इस समझौते को अंजाम दिया जा रहा है तो वहीँ इस पहुँच के बढ़ने से आरजेआईएल को एलटीई सेवाओं की पेशकश में भी मदद मिलने वाली है. दोनों ही कम्पनियो को इस समझौते से काफी उम्मीदे है.