सावधान! खटमल से फ़ैल रहा खतरनाक वायरस, फेल हो रहे बॉडी के कई ऑर्गन्स
सावधान! खटमल से फ़ैल रहा खतरनाक वायरस, फेल हो रहे बॉडी के कई ऑर्गन्स
Share:

इन दिनों कोरोना संक्रमण का कहर भले कम हो गया हो लेकिन एक बार फिर से इसकी दस्तक नजर आ रही है। इन सभी के बीच एक और बड़ी खबर आई है। जी दरअसल अब दुनिया में एक और नई महामारी की बात फ़ैल गई है। हाल ही में मिली जानकारी के तहत अमेरिका में टिक्स यानी खटमल या खून पीने वाले एक ऐसी महामृ फैलने की पुष्टि हुई है, जिसकी चपेट में आने के बाद इंसान के बॉडी के कई ऑर्गन्स फेल हो जाते हैं। जी हाँ, हाल ही में मिली जानकारी के तहत अमेरिका के जॉर्जिया में सामने आए एक मामले से ये बात कंफर्म हुई कि ये जानलेवा वायरस इंसानों में खटमल से फैलना शुरू हो गया है।

वहीं दूसरी तरफ हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो इस वायरस का नाम हार्टलैंड है और खटमल से पहले ये वायरस सिर्फ सफ़ेद पूंछ वाली हिरन में पाया गया था। जी हाँ और इस वायरस का पहला मामला मिसौरी में 2009 में सामने आया था। वहीं इसके बाद 2013 में कंफर्म हुआ था कि ये वायरस इंसानों में भी फ़ैल सकता है। आप सभी को बता दें कि अब तक जो जानकारी सामने आई है वो डराने वाली है। कहा जा रहा है हर 2000 खटमल में किसी एक में ये फैलने वाला वायरस पाया जा रहा है।

क्या है लक्षण- हार्टलैंड वायरस के सिम्पटम्स भी एक्सपर्ट्स ने बताए। इसकी चपेट में आने के बाद बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, भूख का ना लगना शामिल है। केवल यही नहीं बल्कि इस दौरान सबसे डराने वाली बात ये है कि इसकी चपेट में आने के बाद इंसान के बॉडी के कई ऑर्गन्स फेल हो जाते हैं। अब तक इस वायरस की ना कोई दवा बनी है ना ही बचाव के लिए कोई इंजेक्शन है। इसी के चलते लोगों के मन में इस वायरस का खौफ दिखने लगा है।

बढ़ने लगे कोरोना केस, केंद्र ने दी चेतावनी

IPL में एक करोड़ की पड़ेगी एक गलती, BCCI ने सख्त किए नियम

यूपी में हटाए गए सभी कोविड प्रतिबन्ध, कोरोना के मामले घटने पर लिया गया फैसला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -