अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा 30 जून, 2022 तक बढ़ी
अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा 30 जून, 2022 तक बढ़ी
Share:

जो लोग अपने आधार को अपने राशन कार्ड से जोड़ना चाहते हैं, उनके लिए समय सीमा को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा बढ़ा दिया गया है। इससे पहले 31 दिसंबर, 2021 की समय सीमा को बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दिया गया था, लेकिन 22 मार्च, 2022 को एक अधिसूचना में इसे बढ़ाकर 30 जून, 2022 कर दिया गया था।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत संघीय और राज्य सरकारों को लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली में प्रमुख संवर्द्धन प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करने की आवश्यकता होती है। तदनुसार, सरकार के परिवर्तनों से लाभ उठाने के लिए, आधार को इस अधिनियम के तहत प्रभावी लाभ लक्ष्यीकरण के लिए पात्र प्राप्तकर्ताओं की बायोमेट्रिक जानकारी से जोड़ा जाना चाहिए।

अपनी वेबसाइट पर, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग ने कहा: "एक राष्ट्र एक राशन कार्ड (ओएनओआरसी) एक कार्यक्रम है जो लाभार्थी के राशन कार्ड का राष्ट्रीयकरण करने के लिए आधार सीडिंग का उपयोग करता है। उसके या उसके राशन कार्ड में उसका या उसका आधार नंबर होना चाहिए। प्राप्तकर्ता आधार सीडिंग के कारण देश में किसी भी संविदात्मक मूल्य आउटलेट से अपना या अपना हकदार खाद्यान्न उठा सकता है। नतीजतन, भले ही परिवार देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में चले जाए, खाद्य सुरक्षा के उनके अधिकार की गारंटी है।

हैदराबाद: विंग्स इंडिया 2022 एविएशन शो का शुभारंभ

दर्दनाक हादसा! मातम में बदली शादी की रस्मे, एक साथ कई मौतें

1990 में जब कश्मीर में आतंकवाद चरम पर था, तब हिन्दू-मुस्लिम दोनों की मदद कर रहा था RSS - अरुण कुमार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -