DCGI ने मानव परीक्षण के लिए भारत के पहले स्वदेशी एमआरएनए वैक्सीन को दी मंजूरी
DCGI ने मानव परीक्षण के लिए भारत के पहले स्वदेशी एमआरएनए वैक्सीन को दी मंजूरी
Share:

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत के पहले स्वदेशी mRNA वैक्सीन उम्मीदवार को चरण I & II मानव नैदानिक परीक्षण शुरू करने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया से विनियामक नोड प्राप्त हुए हैं। mRNA वैक्सीन उम्मीदवार, HGCO19 को पुणे स्थित एक कंपनी जेनोवा द्वारा विकसित किया गया है, जो जैव प्रौद्योगिकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के Ind-CEPI मिशन के तहत बीज अनुदान के साथ समर्थित है। एमआरएनए-आधारित टीके वैज्ञानिक रूप से एक आदर्श विकल्प हैं, जो तेजी से विकास की समय-सीमा के कारण एक महामारी को संबोधित करते हैं। एमआरएनए वैक्सीन को सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह गैर-संक्रामक, प्रकृति में गैर-एकीकृत, और मानक सेलुलर तंत्र द्वारा नीचा है। सेल साइटोप्लाज्म के अंदर प्रोटीन संरचना में अनुवाद करने योग्य होने की उनकी अंतर्निहित क्षमता के कारण उन्हें अत्यधिक प्रभावशाली होने की उम्मीद है।

एमआरएनए टीके प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का उत्पादन करने के लिए पारंपरिक मॉडल का उपयोग नहीं करते हैं। इसके बजाय, एमआरएनए टीका वायरस के सिंथेटिक आरएनए के माध्यम से शरीर में प्रोटीन बनाने के लिए आणविक निर्देशों को वहन करता है। मेजबान शरीर इसका उपयोग वायरल प्रोटीन के उत्पादन के लिए करता है जो मान्यता प्राप्त है और इस प्रकार शरीर को रोग के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को माउंट करता है।

इसके अतिरिक्त, एमआरएनए टीके पूरी तरह से सिंथेटिक हैं और विकास, जैसे अंडे या बैक्टीरिया के लिए मेजबान की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, उन्हें स्थायी आधार पर सामूहिक टीकाकरण के लिए उनकी "उपलब्धता" और "पहुंच" सुनिश्चित करने के लिए सीजीएमपी शर्तों के तहत एक सस्ती तरीके से जल्दी से निर्मित किया जा सकता है।

सह-विन पोर्टल पर 16000 से अधिक प्रशासक और महाराष्ट्र में पंजीकृत करने वाले 100,000 लाभार्थी ”

इस वजह से शाहरुख़ को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा शुक्रिया

डब्ल्यूएचओ ने की भारत की सराहना, "फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज़" अभियान ने किया कमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -