'स्पुतनिक लाइट' :भारत को जल्द मिलेगी एक और वैक्सीन, एक ही डोज़ में ख़त्म होगा कोरोना

नई दिल्ली: भारत को कोरोना के खिलाफ जंग के लिए जल्द ही सिंगल डोज वैक्सीन मिलने वाली है. दरअसल, ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत में रूस निर्मित स्पुतनिक लाइट वैक्सीन (Sputnik Light) के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए अनुमति दे दी है. खास बात ये है कि ये सिंगल डोज वैक्सीन है, जिसके एक डोज के बाद दूसरे डोज की आवश्यक्ता नहीं होगी, यानी इसकी एक ही डोज पर्याप्त होगी. वर्तमान में भारत में लगने वाली सभी टीकों का दो खुराक लेना पड़ता है.

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा भारतीय लोगों पर स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के ट्रायल के लिए मिली अनुमति से कोरोना के खिलाफ मजबूती से लड़ने के लिए एक और हथियार के मिलने का रास्ता भी साफ हो गया है. स्पुतनिक लाइट को ट्रायल की अनुमति देने के लिए कोरोना पर बनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने अनुशंसा की थी. 

जुलाई में स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति के लिए की गई सिफारिश को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन, CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति ने खारिज कर दिया था. समिति ने कहा था कि इस वैक्सीन का भारतीय आबादी पर ट्रायल नहीं हुआ है, ऐसे में इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती.

मेघालय में राष्ट्रगान को दिया गया स्वदेशी स्पर्श

मैदान में घुसे डॉग को मिला ICC अवॉर्ड

इस तरह बचे फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार होने से...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -