अब बच्चों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन! मांगी ‘Corbevax’ के आपात इस्तेमाल की मंजूरी
अब बच्चों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन! मांगी ‘Corbevax’ के आपात इस्तेमाल की मंजूरी
Share:

भारत की बायोलॉजिकल ई द्वारा निर्मित कोर्बेवैक्स (Corbevax) को कुछ शर्तों के साथ 12 से 18 साल के बच्चों और किशोरों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी देने की सिफारिश की गई है। जी हाँ, कहा जा रहा है यह सिफारिश ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की ओर से की गई है। वहीं दूसरी तरफ सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के तहत डीसीजीआई की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कोर्बेवैक्स को 12 से 18 साल के बच्चों और किशोरों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी देने की सिफारिश की है। आप सभी को बता दें कि सूत्रों का कहना है कि सरकार ने अबतक 15 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण करने पर फैसला नहीं लिया है।

वहीं दूसरी तरफ नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने हाल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि टीकाकरण की अतिरिक्त जरूरत और इसके लिए और अधिक आबादी को शामिल करने की समीक्षा नियमित तौर पर की जाती है।

आप सभी को बता दें कि भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) पहले ही कोर्बेवैक्स को अपनी मंजूरी 28 दिसंबर को सीमित आधार पर आपात स्थिति के लिए दे चुके हैं। यह भारत में ही कोविड-19 के खिलाफ विकसित आरबीडी आधारित टीका है। वहीं इस टीके को देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है। इस बारे में सूत्रों ने बताया, ‘‘सीडीएससीओ की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने आवेदन पर विचार विमर्श किया और बायोलॉजिकल ई के कोर्बेवैक्स को 12 से 18 साल से कम उम्र के समूह पर सीमित तौर पर आपात इस्तेमाल की कुछ शर्तों के साथ मंजूरी देने की अनुशंसा की। ’’

आप सभी को बता दें कि यह भी बताया गया है कि इस सिफारिश को अंतिम मंजूरी के लिए डीसीजीआई को भेजा गया है। आप सभी को पता ही होगा कि 9 फरवरी को डीसीजीआई को भेजे गए आवेदन में बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के गुणवत्ता एवं नियमन मामलों के प्रमुख श्रीनिवास कोसाराजू ने कहा कि कंपनी को कोर्बेवैक्स का पांच से 18 साल की आयु वर्ग पर दूसरे-तीसरे चरण के चिकित्सकीय परीक्षण की अनुमति पिछले साल सितंबर में मिली थी। खबरों के मुताबिक कोर्बेवैक्स टीका मांसपेशियों के जरिये शरीर में पहुंचाया जाएगा और 28 दिनों के अंदर दो खुराक लेनी होगी। इस टीके का भंडारण दो से आठ डिग्री सेल्सियस पर किया जाता है।

मिजोरम में कोविड-19 के 1,806 नए मामले सामने आए

'कोरोना वैक्सीन लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं।।', सुप्रीम कोर्ट में केंद्र का हलफनामा

डीसीजीआई ने भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को मंजूरी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -