डीबीटी ने दिखाए शिक्षा प्रणाली में मिले-जुले परिणाम: विश्व बैंक
डीबीटी ने दिखाए शिक्षा प्रणाली में मिले-जुले परिणाम: विश्व बैंक
Share:

नई दिल्ली: शिक्षा को लेकर देश के कोने- कोने में कई प्रकार के आयोजन होते रहते हैं. जो कि देश में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने कि लिए अति आवश्यक हैं. हाल ही में सेंट्रल फॉर सिविल सोसाइटी (सीसीएस) द्वारा शिक्षा में डीबीटी विषय पर सम्मेलन आयोजित किया गया. जिसमे विश्व बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजना ने शिक्षा प्रणाली में मिले-जुेले नतीजे दिखाए हैं, हालांकि इसका (डीबीटी) गरीबी स्तर और पोषण पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है. विश्व बैंक के निदेशक (भारत) जुनैद कमाल अहमद ने कहा कि डीबीटी योजना का गरीबी स्तर, अभिगम और पोषण पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है. उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अब तक इसके (डीबीटी) मिश्रित परिणाम देखने को मिले हैं.

अहमद द्वारा वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्कूलों में डीबीटी योजना को व्यापक सुधार कार्यक्रम का एक हिस्सा बनाने की वकालत की है.

सेंट्रल फॉर सिविल सोसाइटी (सीसीएस) द्वारा शिक्षा में डीबीटी विषय पर आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हए जुनैद अहमद ने कहा, "डीबीटी को विद्यालय व्यवस्था में एक व्यापक सुधार कार्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए." अहमद ने आगे बताया कि विशिष्ट पहचान पत्रों, वित्तीय प्रणालियों, वित्तीय हस्तांतरण और पंजीकरण की प्रक्रियाओं को राज्यों की क्षमता में निवेश के जरिए एकसाथ लाया जाए ताकि प्रत्येक सेवाओं में डीबीटी योजना लागू की जा सके.

यें भी पढ़ें-

जानिए,क्या कहता है 13 नवम्बर का इतिहास

छात्राओं ने मारी तीन वर्गों में बाजी, अमृता सामान्य ज्ञान परीक्षा का परिणाम हुआ जारी

यहां निकली आईटी विशेषज्ञ के लिए भर्ती, 85000 रु होगी सैलरी

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -