वैष्णो देवी यात्रा पर बड़ा फैसला, अब केवल ऑनलाइन होगी बुकिंग
वैष्णो देवी यात्रा पर बड़ा फैसला, अब केवल ऑनलाइन होगी बुकिंग
Share:

कटरा: माता वैष्णो देवी मंदिर (Shri Mata Vaishno Devi Temple) में भगदड़ के एक दिन बाद अधिकारियों ने सुरक्षाकर्मियों की पूरी तैनाती के साथ व्यवस्था कड़ी कर दी है। इसी के साथ मंदिर परिसर में किसी भी तरह की भीड़भाड़ को रोकने के लिए कई नयी घोषणा की है। जी दरअसल अब बोर्ड ने यह फैसला किया है कि यात्रा के लिए बुकिंग केवल ऑनलाइन ही की जा सकेगी। इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि श्रद्धालुओं के माता वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने के लिए यहां आने का सिलसिला जारी है।

आप सभी को बता दें कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा गठित एक उच्चाधिकार प्राप्त जांच समिति ने मौके का दौरा किया और आम जनता से घटना के बारे में वीडियो, बयान या कोई अन्य सबूत साझा करने की अपील की। उन्होंने बीते रविवार को यहां श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि बैठक यहां राज भवन में हुई और इसमें श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। वहीं इस बैठक के बाद सिलसिलेवार ट्वीट में उपराज्यपाल ने कहा कि 'श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई फैसले लिए गए। अहम जांच के बाद आवश्यकता पड़ने पर व्यवस्थागत सुधारों, बुनियादी ढांचे का निर्माण शुरू करने, 100 प्रतिशत ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए निर्देश जारी किए गए।'

इसी के साथ आगे उन्होंने कहा, ‘पूरे रास्ते पर भीड़भाड़ कम करने, भीड़ और कतारों के प्रभावी प्रबंधन के लिए प्रौद्योगिकी के उचित इस्तेमाल, आरएफआईडी ट्रैकिंग करने समेत कई कदम उठाए गए। बोर्ड के सदस्य इसका क्रियान्वयन देखेंगे।’ इसके अलावा उन्होंने घटना में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों में से प्रत्येक को पांच लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘अनुग्रह राशि के तौर पर 10 लाख रुपये दिए जाने के अलावा इस दुर्भाग्यपूर्ण दुखद घटना में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों को पांच लाख रुपये की अतिरिक्त राशि भी दी जाएगी।’ वहीं दूसरी तरफ अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को 27,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने मंदिर में दर्शन किए थे, जबकि रविवार को शाम छह बजे तक 15,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए।

यात्रा इस समय सुचारू रूप से चल रही है और आगंतुकों ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा की गई व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया है। आपको बता दें कि नये साल के पहले दिन भीड़ के दौरान तीर्थयात्रियों के दो समूहों के बीच झगड़े के बाद हुई भगदड़ में 12 लोगों की जान चली गई थी और 16 अन्य घायल हो गए थे।

'माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी' में हुआ कोरोना ब्लास्ट, 1 दर्जन से अधिक छात्र हुए संक्रमित

जम्मू कश्मीर में महसूस हुए जोरदार भूकंप के झटके

वैष्णोदेवी हादसे पर बोलीं महबूबा मुफ़्ती- सुरक्षाबल केवल डराने का काम करते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -