भारत की कोशिशों को झटका, अमेरिका से भागकर पाकिस्तान पहुंचा दाऊद इब्राहिम का भतीजा सोहैल

नई दिल्ली: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भतीजा सोहेल कास्कर, जिसे अमेरिका से भारत प्रत्यर्पित किए जाने का अनुमान जताया जा रहा था, वो दुबई के रास्ते पाकिस्तान भागने में कामयाब रहा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने बताया है कि सोहेल का पाकिस्तान पहुंचना भारत सरकार द्वार उसे भारत लाने के प्रयासों के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। सोहेल दाऊद के दिवंगत भाई नूरा का बेटा है। नूरा का इंतकाल 2010 में पाकिस्तान में किडनी फेल होने की वजह से हुआ था।

अमेरिकी अधिकारियों ने अक्टूबर 2018 में भारत सरकार को अलर्ट किया था कि सोहेल एक भारतीय नागरिक है, क्योंक उसका पासपोर्ट मुंबई से जारी किया गया है। उसने अमेरिका की जेल में अपनी सजा पूरी कर ली है। इसके बाद वह आज़ाद है। पुलिस ने कहा कि किसी भी देश में किसी भी अपराध के लिए गिरफ्तार किए गए शख्स को उसकी सजा पूरी होने के बाद उसके मूल देश भेज दिया जाता है। भारत और अमेरिका के बीच आपसी कानूनी सहायता संधि के माध्यम से भारत उसे प्रत्यर्पित करने का प्रयास कर रहा था। लेकिन सुरक्षा एजेंसियों को हाल ही में खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली है कि सोहेल पाकिस्तान पहुंच चुका है।

बता दें कि सोहेल कासकर को 2014 में तीन अन्य लोगों के साथ अमेरिकी ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन ने नार्को-टेररिज्म की साजिश रचने, एक विदेशी आतंकी संगठन को मदद देने के जुर्म में अरेस्ट किया था। अमेरिकी सरकार के आग्रह पर जून 2014 में तीनों को आरोपियों स्पेन से पकड़ा गया था। अमेरिका में प्रत्यर्पण के बाद उसे DEA के न्यूयॉर्क ऑर्गनाइज्ड क्राइम ड्रग एनफोर्समेंट स्ट्राइक फोर्स ने गिरफ्तार किया था।

ऑस्ट्रेलिया की प्रतिष्ठित पक्षी प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर : रिपोर्ट

NDTV के इस वरिष्ठ पत्रकार का हार्ट अटैक से निधन

दुनिया के 15 देश हिन्दू राष्ट्र बनने के लिए तैयार, बस भारत करे शुरुआत- स्वामी निश्चलानंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -