डीएवीवी के बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के गवाह
डीएवीवी के बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के गवाह
Share:

इस वर्ष मार्च से जुलाई तक देवी अहिल्या विश्व विद्यालय में बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रमों (एमओओसी) को शुद्ध करने के लिए पंजीकरण करने वाले छात्रों की संख्या में 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, कोविड -19 के लिए धन्यवाद, जो नियमित पाठ्यक्रमों के बजाय ऑनलाइन परीक्षा के लिए विद्यार्थियों का चयन करते हैं। । डीएवीवी के मीडिया प्रभारी चंदन गुप्ता ने कहा- "मार्च तक लगभग 26,300 पंजीकरण थे, जो छह महीनों में 13,000 से अधिक थे।"

कोविड-19 के समय में, जब कक्षाएं नियमित पाठ्यक्रमों के लिए भी ऑनलाइन आयोजित की जाती हैं, तो MOOC कार्यक्रमों की कक्षाएं जो पहले से ही आभासी मोड में संचालित की जाती हैं, उन्हें कम से कम डीएवीवी में छात्रों से भारी प्रतिक्रिया मिली। डीएवीवी के एमओओसी पंजीकरण डेटा पर एक नज़र से पता चला है कि विश्वविद्यालय द्वारा संचालित ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में पिछले वर्षों की तुलना में वर्ष 2020 में पंजीकरण की संख्या सबसे अधिक थी। डेढ़ दर्जन से अधिक पाठ्यक्रमों में लगभग 40,000 छात्र अध्ययन कर रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने ये आंकड़े शिक्षा मंत्रालय को भेजे जा रहे हैं।

विश्वविद्यालय ने 2017-18 से एमओओसी कार्यक्रमों की पेशकश शुरू की गयी थी। प्रारंभिक वर्ष में लगभग 12,000 छात्रों ने पंजीकरण किया था। धीरे-धीरे पाठ्यक्रमों की संख्या बढ़ने लगी और यूजीसी ने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में श्रेय देना शुरू कर दिया। क्रेडिट को नियमित पाठ्यक्रमों में जोड़ा जा रहा था। इसके कारण ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में छात्रों की रुचि बढ़ी। डिजिटल मार्केटिंग, पर्यावरण अध्ययन, वित्तीय लेखांकन, साइबर सुरक्षा और फोरेंसिक, फ़ोटोग्राफ़ी (स्तर 2) 2020-21 में सबसे गर्म पाठ्यक्रम हैं। गुप्ता ने कहा कि जुलाई और सितंबर के बीच पांच नए ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं। वे डिजिटल मार्केटिंग, पर्यावरण अध्ययन, वित्तीय लेखा, फोटोग्राफी (द्वितीय चरण) और खुदरा विपणन हैं। उन्होंने कहा कि अब छात्रों द्वारा मांग के आधार पर पाठ्यक्रम तैयार किए जाते हैं।

महू रजिस्ट्रार कार्यालय में बेहिसाब नकदी हुई बरामद

चिंता महसूस होने पर इस तरह स्वयं को करें शांत

एचएम अमित शाह ने दिल्ली आईसीएमआर में मोबाइल कोरोना आरटी पीसीआर लैब का किया उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -