बेटियों को मिलेंगे 25 -25 हजार रुपए, इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान
बेटियों को मिलेंगे 25 -25 हजार रुपए, इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार की महत्वाकांक्षी लाड़ली लक्ष्मी योजना में एक बड़ा परिवर्तन किया गया है. योजना में पंजीकृत बेटियों को कॉलेज जाने पर अब एक की जगह दो किश्तों में 25 हजार रुपए की राशि प्राप्त होगी. खबर प्राप्त हुई है कि प्रदेश सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना का दूसरा चरण लागू करने के पहले बड़ा परिवर्तन करने की तैयारी कर रही है. अब पहले चरण वाली लाडली लक्ष्मी को सरकारी कॉलेज में दाखिला लेने पर स्कॉलरशिप के एकमुश्त 25 हजार रुपए का भुगतान नहीं किया जाएगा. इसकी जगह बेटियों के अकाउंट में दो किश्तों में राशि डाली जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लाड़ली लक्ष्मी योजना का आरम्भ साल 2007 में हुआ था. लाड़ली लक्ष्मी बनी बेटियों को इस वर्ष कॉलेज में दाखिला लेते ही 25 हजार की राशि देना निर्धारित हुआ था. इसे शिवराज मंत्रिमंडल अनुमति दे चुकी है, मगर हाल ही में वित्त विभाग ने एकमुश्त खाते में 25 हजार रुपए के भुगतान पर आपत्ति ली थी. तत्पश्चात, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस की अध्यक्षता वाली हाईपॉवर कमेटी ने महत्वपूर्ण परिवर्तन किया है. अब कॉलेज में दाखिला लेने पर बेटियों को दो किश्त में भुगतान होगा.

वही यदि आंकड़ों की बात करें तो लाडली लक्ष्मी स्कीम में अभी तक 43 लाख बेटियां पंजीकृत है. साल 2024 में 1300 लाड़ली लक्ष्मी बेटियां कॉलेज जाने लगेगी. ऐसा अनुमान है कि सरकार एक किश्त की राशि साल 2023 में ही उनके अकाउंट में डाल देगी. 

भारतीय रेल के वायरल वीडियो से पता चला कि क्यों नहीं खींचनी चाहिए ट्रेन की अलार्म चेन

IAS पूजा सिंघल के 20 ठिकानों पर ED का छापा, मिला इतना कैश कि बुलानी पड़ी नोट गिनने की मशीन

शिक्षा, देश की प्रगति को गति देने के लिए सबसे शक्तिशाली उत्प्रेरक: नायडू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -