इच्छामृत्यु के लिए मां-बेटी ने की भूख हड़ताल
इच्छामृत्यु के लिए मां-बेटी ने की भूख हड़ताल
Share:

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने इच्छा मृत्यु को लेकर ऐतिहासिक फैसला सुनाया था जिसके कुछ दिनों बाद ही देश में पहला इच्छामृत्यु मांगने का मामला समाने आया है. दरअसल मामला कानपूर का है जहाँ अनामिका मिश्रा और उनकी मां शशि मिश्रा ने अपनी पीड़ा को लेकर भूख हड़ताल शुरू कर दी है, ये दोनों पेशी अपविकास (मस्कुलर डिस्ट्राफी) की मरीज हैं. मां-बेटी ने अपने इलाज के लिए सरकार से आर्थिक सहायता की गुहार लगाई थी और उन्होंने कुछ समय पहले सरकार को पत्र लिखा था लेकिन कोई जवाब नहीं मिला.

अनामिका मिश्रा ने कहा कि, मैंने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखा है. अनामिका और उनकी मां का कहना है कि, या तो उन्हें इलाज के लिए मेडिकल सहायता दी जाए या फिर उन्हें स्वेच्छा से मरने की इजाज़त दी जाये. अनामिका का कहना है कि, मैं इस भूख हड़ताल को तब तक जारी रखूंगी जब तक कि मुझे अधिकारियों से उचित प्रतिक्रिया नहीं मिलती.

बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को इच्छामृत्यु के मामले में ऐतिहासिक फैसला सुनाया था जिसमें कोर्ट ने कहा कि, सम्मान के साथ मरने का अधिकार भी मौलिक अधिकार के तहत आता है. सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों वाली संवैधानिक पीठ ने इच्छामृत्यु पर अपना फैसला सुनाया था और कहा था कि, व्यक्ति को सम्मान के साथ बिना पीड़ा के मरने का मौलिक अधिकार है. सुप्रीम कोर्ट की इस संवैधानिक पीठ की अध्यक्षता मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा कर रहे थे इस दौरान मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने कहा था कि, इच्छामृत्यु की मरीज को इजाजत होगी अगर वह इस बात से इनकार कर देता है कि वह कृत्रिम सपोर्ट सिस्टम पर नहीं जीना चाहता है अगर मरीज को सही करने का कोई विकल्प नहीं है तो उसे उसकी इच्छा के बगैर कृत्रिम सपोर्ट सिस्टम पर जिंदा रहने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है.

बाल तस्करी मामले में सीआईडी ने कैलाश विजयवर्गीय से पूछे 50 सवाल

लेनिन विवाद पर तस्लीमा नसरीन ने दी 'नसीहत'

अनुष्का ने लगाईं लताड़, विराट भी रहे चुप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -