दिल्ली मेयर चुनावों के लिए तारीखें तय
दिल्ली मेयर चुनावों के लिए तारीखें तय
Share:

नई दिल्ली: वरिष्ठ नागरिक अधिकारियों ने आज कहा कि दिल्ली में तीन भाजपा-नियंत्रित नगरपालिका निगमों में मेयर चुनाव इस महीने के अंत तक आयोजित किए जाएंगे. एसडीएमसी के एक अधिकारी ने कहा, "महापौर, उप महापौर और दक्षिण दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के तीन सदस्यों के पदों का चुनाव 26 अप्रैल को होगा".

दिल्ली की तीनों एमसीडी में मेयर चुनाव का बिगुल फूंक दिया गया है. बुधवार को दिल्ली की तीनों एमसीडी ने मेयर चुनाव से जुड़ी तारीखों का ऐलान कर दिया. मेयर चुनाव के नोटिफिकेशन के मुताबिक ईस्ट एमसीडी में 24 अप्रैल को मेयर पद के लिए चुनाव होगा. जबकि 13 अप्रैल को नॉमिनेशन की अंतिम तारीख होगी. इसके अलावा साउथ एमसीडी में 18 अप्रैल को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख होगी और 26 अप्रैल को मेयर का चुनाव होगा. वहीं, नॉर्थ एमसीडी में भी नॉमिनेशन की आखिरी तारीख तो 18 अप्रैल ही रहेगी, लेकिन नार्थ दिल्ली को अपना नया मेयर 27 अप्रैल को मिलेगा.

पिछले साल हुए एमसीडी चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद तीनों महिला मेयर का कार्यकाल अब खत्म होने को है. डीएमसी एक्ट के मुताबिक पहला साल मेयर का पद महिला के लिए आरक्षित होता है और दूसरे साल में मेयर पद सामान्य श्रेणी के लिए होता है. ऐसे में इस बार मेयर के लिए महिलाओं के साथ पुरुष उम्मीदवार भी अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं. अगर भाजपा की बात करें तो देश में अगले साल चुनाव भी है ऐसे में बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए ही मेयर प्रत्याशी का चुनाव करेगी. 

इस बार इस सीट से चुनाव लड़ेंगे मोदी - अमित शाह

नीतीश के पास दिल नहीं है- राजद

कुमार विश्वास को 'आप' का बड़ा झटका, पद छीना

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -