सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर
Share:

हम आपको बता दें खजूर दिखने में छोटा सा फल लगता है और आप स्वाद के लिए ही खजूर खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि खजूर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे एक दो नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं और इसके इस्तेमाल से कई बड़ी बीमारियों का भी इलाज कर सकते हैं। आइए जानते हैं इससे क्या क्या फायदे होते हैं और इसका किस तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

ये सबसे आसान तरीके दूर करेंगे आपकी आखों का दर्द

यह होते है फायदे 

जानकारी के अनुसार अगर आपको आंखों से संबंधित कोई दिक्कत है, या आंखों में दर्द रहता है तो खजूर के फल को घिस कर आंखों के ऊपर भौहों पर लगाएं। इससे आंख संबंधी परेशानियों में लाभ मिलता है। खजूर आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जिनके चेहते पर झाईयां हैं वो लोग खजूर के फल को घिसकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झाइयों में लाभ मिलता है।

मिठाइयों में करें ये बदलाव, बच सकेंगे नुकसान से

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ किडनी की परेशानी में खूजर की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है। जिन लोगों को किडनी की परेशानी है वो खजूर के पत्तों को कूटकर उसका रस निकालकर शरबत बनाकर पिएं। ऐसा करने से किडनी से जुड़ी हुई कई दिक्कतें दूर होती है। जिन लोगों को कफ की बीमारी है या बलगम की दिक्कत रहती है तो वो 15-20 खजूर का बीज निकाल लें और इन खजूरों को दूध में पकाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसका सेवन करें। ऐसा करने से कफ की दिक्कत कुछ ही दिन में दूर हो जाती है।

अगर आप भी नहीं खाते बैंगन तो जान लें इसके गुण

चाय के साथ कभी न करें इन चीज़ों का सेवन, होगा हानिकारक

शराब से ज्यादा नशीला होता है ये शहद, लेकिन कई हैं इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -