ये 4 आसान ट्रिक्स आजमाते ही रिकवर हो जाएगा लैपटॉप का डाटा
ये 4 आसान ट्रिक्स आजमाते ही रिकवर हो जाएगा लैपटॉप का डाटा
Share:

आजकल कई लोगों के यह सवाल होते हैं कि 'कुछ महीने पहले ही मुझसे ही लैपटॉप का डाटा डिलीट हो गया था। अब मैं क्या करूँ'। खैर यह सवाल अगर आपका भी है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपकी इस परेशानी का हल क्या है और आप कैसे लैपटॉप का डाटा दोबारा से रिकवर कर सकते हैं।


रीसायकल बिन का करें उपयोग - सिस्टम या फिर लैपटॉप में डिलीट किसी भी फाइल को रिकवर करने के लिए सबसे आसान तरीका है रीसायकल बिन का इस्तेमाल। जी हाँ, इसके इस्तेमाल से कुछ ही देर में डिलीट हुए फाइल, फोटो आदि अपने आप फ्रंट स्क्रीन पर दिखाई देने लगते हैं। हालाँकि इसके लिए आप सबसे पहले माय कंप्यूटर या माय लैपटॉप पर जाए। माय कंप्यूटर क्लिक करने के बाद आपको रीसायकल बिन का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। हालाँकि ध्यान रहे हैं डिलीट हुए फाइल को सेलेक्ट करने के बाद ही रीसायकल बिन ऑप्शन को क्लिक करना है। वहीं थोड़ी देर बाद फाइल अपने आप रिकवर हो जाता है और कई बार रीसायकल बिन टॉप स्क्रीन पर ही रहता है।

सिस्टम रिस्टोर ऑप्शन का करें इस्तेमाल - कई बार सिस्टम को रिस्टोर करने पर पर भी डिलीट फाइल को रिकवर करने के किशिश किया जा सकता है। जी हाँ और इसके लिए सबसे पहले आप माय कंप्यूटर पर जाये। माय कंप्यूटर पर जाने के बाद प्रॉपर्टीज को खोले और खोलने के बाद आपको सिस्टम प्रोटक्शन पर क्लिक करने के बाद कॉन्फ़िगर पर क्लिक करें। अब इसके बाद आप रिस्टोर सिस्टम सेटिंग कर क्लिक करें। कई बार इस माध्यम से भी डिलीट फाइल रिकवर हो जाते हैं। हालांकि, कई बार ये टिप्स काम भी नहीं करता है, क्योंकि परमानेंट फाइल को रिकवर करना मुश्किल होता है। (इन टिप्स की मदद से करें रिकवर Gmail का पासवर्ड)

सॉफ्टवेयर का प्रयोग करें - अगर रीसायकल बिन और सिस्टम रिस्टोर के माध्यम से डिलीट फाइल रिकवर नहीं हो रहा है, तो आप डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए इंटरनेट पर सर्च करके देख भी सकते हैं कि लैपटॉप से हुए डिलीट डाटा को रिकवर करने के लिए किस सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जा सकता है। (मोबाइल को हैकर्स से बचाने के लिए टिप्स) गूगल से डाउनलोड करके आप आसानी से किसी भी डिलीट फाइल को रिकवर कर सकते हैं। इसके अलावा डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए किसी दुकान पर भी जा सकते हैं।

डिस्क रिकवरी टूल्स - लैपटॉप का डाटा दोबारा से रिकवर करने के लिए आपको अधिकृत जगह से ही इन डिस्क रिकवरी टूल्स को डाउनलोड करना है। ध्यान रहे जल्दबाजी में किसी पायरेटेड या गैर अधिकृत वेबसाइट से डिस्क रिकवरी टूल्स को डाउनलोड न करें। ऐसा करने पर आपके पीसी में मैलवेयर या किसी प्रकार के स्पाईवेयर एप आने की संभावना काफी बढ़ जाती है। डिस्क रिकवरी टूल्स को इंस्टॉल करने के बाद उसमें बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें। इस तरह से आप आसानी से अपनी डिलीट हुई मूवी, फाइल्स, फोटो या किसी जरूरी वीडियो को रिकवर कर सकते हैं।

OMG: शमशेरा के ट्रेलर लॉन्च से पहले रणबीर कपूर का हुआ एक्सीडेंट!

'दिन में बेटी तो रात में बीवी बनाते थे महेश भट्ट', मशहूर एक्ट्रेस ने लगाया बर्बाद करने का आरोप

औरतों-लड़कियों के छूते ही बेहोश हो जाते हैं ये बाबा, डॉक्टर्स ने किया चौकाने वाला खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -