डाटा लीक मामला: मोदी सरकार ने जुकरबर्ग से मांगी रिपोर्ट
डाटा लीक मामला: मोदी सरकार ने जुकरबर्ग से मांगी रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: डाटा लीक मामले के बाद फेसबुक चारों और से घिरती नज़र आ रही है. कैंब्रिज एनालिटिका के एक अधिकारी द्वारा कांग्रेस के नाम का खुलासा करने के बाद, भारत में भी इस मामले में राजनीतिक हस्तक्षेप हो गया है. मोदी सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका को नोटिस देने के बाद अब फेसबुक को भी पत्र लिखकर भारतीय फेसबुक यूज़र्स का डाटा लीक होने के सम्बन्ध में जानकारी मांगी है.

भारत सरकार ने पूछा है कि क्या कैंब्रिज एनालिटिका ने भारतीय वोटरों की जानकारी का दुरुपयोग किया है? अगर ऐसा हुआ तो कैसे हुआ? फेसबुक को जवाब देने के लिए 7 अप्रैल तक का समय सरकार ने दिया है. सरकार इससे पहले भी भारतीय यूज़रों का डाटा लीक के सम्बन्ध में मार्क जुकरबर्ग को सख्त चेतावनी दे चुकी है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने फेसबुक से पूछा है कि यदि किसी एजेंसी ने फेसबुक के डाटा का दुरुपयोग किया हो तो डाटा की सुरक्षा के उसके क्या प्रबंध हैं? उसके प्रस्तावित उपाय क्या हैं? साथ ही फेसबुक ने भारतीय चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप या उसमें गड़बड़ी के संभावित दुरुपयोग को रोकने के लिए क्या उपाय किये हैं?

इससे पहले भी भारत सरकार ने डाटा लीक मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका को नोटिस जारी कर भारतीय यूज़रों की जानकारी लीक होने सम्बंधित सवाल पूछे थे, कैंब्रिज एनालिटिका को जवाब देने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया है. आपको बता दें कि ब्रिटेन की कैम्बि्रज एनालिटिका कंपनी को सूचनाओं के आधार पर आकलन करने के क्षेत्र में दुनिया की बेहतरीन कंपनियों में माना जाता है. फेसबुक यूजर्स के डाटा चोरी के इस खुलासे के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ के तमाम देशों में हड़कंप मच गया है. यह पहला मामला है जिसमें सोशल साइट्स के ग्राहकों की जानकारी के आकलन के आधार पर राजनीतिक फायदा उठाने की बात सामने आई है.

कैम्ब्रि‍ज एनालिटिका के दफ्तर में लगा है कांग्रेस का पोस्टर

डाटा लीक मामले में बड़ा खुलासा, आया कांग्रेस का नाम

डाटा लीक मामले में विपक्ष ने कांग्रेस को घेरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -