डेटा लीक : कांग्रेस के बागी पूनावाला का बड़ा खुलासा
डेटा लीक : कांग्रेस के बागी पूनावाला का बड़ा खुलासा
Share:

दिल्ली : फेसबुक डेटा लीक मामले पर कांग्रेस एक बार फिर बैकफुट पर आती दिख रही है. डेटा अध्ययन करने में माहिर कैम्ब्रिज एनालिटिका फर्म के साथ संबंधों को लेकर कांग्रेस के बागी नेता शहजाद पूनावाला ने बड़ा खुलासा किया है. पूनावाला ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने कांग्रेस पार्टी को लोकसभा चुनाव की प्लानिंग तैयार करने में मदद की थी. इस रिपोर्ट का नाम 'डेटा ड्रिवन कैंपेन: द पाथ ऑफ द 2019 लोकसभा' है. इस रिपोर्ट को अगस्त 2017 में तैयार किया गया था और कांग्रेस आलाकमान के सामने पेश किया गया था. हालांकि, इस कांग्रेस पार्टी अभी तक कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ किसी भी तरह के संबंध के साथ इनकार करती रही है. 49 पेज की इस रिपोर्ट को कैम्ब्रिज एनालिटिका ने तैयार किया है. 

जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, इस प्लान को कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व सीईओ एलेक्ज़ेंडर निक्स ने तैयार किया था. इसमें कर्नाटक, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों का भी प्लान दिया गया था. इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर लोगों का डेटा किस तरह तैयार किया जाए इस पर भी प्लान पेश किया गया.इन डॉक्यूमेंट्स के अनुसार, इस रिसर्च की कुल कीमत 3,89,460 डॉलर बताई गई है. लेकिन पूनावाला ने दावा किया है कि ये डील करीब 200 से 500 करोड़ रुपए के बीच की थी. इस एनालिसिस का पूरा मकसद डेटा माइनिंग, नेशनल डेटा एनालिसिस, डेटा ड्रिवन कैंपेन, मीडिया मॉनिटिरिंग करने की बात कही गई थी.

अपनी इस रिपोर्ट में कैम्ब्रिज एनालिटिका ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए चलाए गए कैंपेन का भी जिक्र किया है. इसमें बताया गया है कि डेटा इंजीनियर वेबसाइट, मोबाइल एप्स, ट्विटर, फेसबुक के जरिए डेटा को इक्ट्ठा करेंगे. इसमें बताया गया है कि जैसे ही कांग्रेस की वेबसाइट पर आएंगे या फिर कांग्रेस के कार्यकर्ता से जुड़ेंगे तो उनकी डिटेल खुद ही रिकॉर्ड हो जाएगी.पूनावाला ने दावा किया है कि ये प्रेजेंटेशन एलेक्जेंडर निक्स के द्वारा राहुल गांधी के सामने पेश की गई थी. उन्होंने कहा है कि पिछले कुछ दिनों में राहुल गांधी के सोशल मीडिया में जिस तरह से बदलाव आया है ये उसी का उदाहरण है. गौरतलब है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका के दफ्तर में कांग्रेस का पोस्टर लगा होने की खबरों के बाद भी बवाल मचा था और पूरे मामले के दौरान कांग्रेस हमेशा से इस बात से इंकार करती रही है कि पार्टी का कंपनी से कोई संबंध है.  

 

राहुल का शायराना अंदाज, हर चीज में लीक है, चौकीदार वीक है

29 मार्च सुबह की खास ख़बर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -