डार्क सर्कल से घटती है आपके चेहरे की खूबसूरती

लडकियों की आँखे ही उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाती है और यदि इनकी खूबसूरती में थोड़ी भी कमी आती है तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है इसलिए आपको अपने चेहरे का ध्यान रखते हुए आँखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आँखों कि खूबसूरती को ख़राब करने में सबसे अहम् भूमिका डार्क सर्कल ही निभाते

आंखों के नीचे बनाने वाले काले घेरे न केवल आंखों की खूबसूरती को खराब करता है बल्कि इससे चेहरे की खूबसूरती पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। डार्क सर्कल्स होने के बहुत से कारण होते हैं, समय-समय पर आप अपनी आंखों की खूबसूरती और उसकी सेहत का ख्याल रखें। डार्क सर्कल्स हैरिडिटी और जेनेटिक कारण से भी होते हैं। आप दिन के 24 घंटे में से आठ घंटे की नींद भी नहीं लेती हैं तो यह भी आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने कायह भी एक कारन है। इसके अलावा भी ज्यादा तनाव में रहने से भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं।

यदि आपको लेट नाइट्स पार्टी, स्मोकिंग, ड्रिकिंग आदि का शौक है तो आंखों के नीचे डार्क सर्कल बनाना स्वाभाविक बात है। महिलाओं में प्रेगनेंसी और पीरियड्स के दौरान कई सारे हार्मोनल बदलाव होते हैं। इस कारण भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होते हैं। डिहाइड्रेशन सिर्फ सेहत पर ही असर नहीं डालता है बल्कि डिहाइड्रेशन हो जाने पर डार्क सर्कल की समस्या भी होती है। इन कारणों के साथ ही साथ यदि आप कम्प्यूटर पर ज्यादा देर काम करते है तो उससे भी आँखों के निचे काले घेरे बनाते है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -