खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाती है डार्क चॉकलेट
खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाती है डार्क चॉकलेट
Share:

क्या आप जानते है की डार्क चॉकलेट हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनायड नामक तत्व है. फ्लेवोनायड में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा डार्क चॉकलेट में हमारे बॉडी सेल्स को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में कारगर होती है. डार्क चॉकलेट का सेवन शरीर में की चिकनाई को कम करने के साथ ब्लड क्लॉट्स को जमने से रोकती है. जिससे हमारा कोलोस्ट्रोल कण्ट्रोल में रहता है.

1-डार्क चॉकलेट पॉलीफेनिक और एंटी-ऑक्सीडेंटस भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है. डार्क चॉकलेट का सेवन बॉडी में ग्लूकोज के लेवल और लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बना कर हार्ट प्रॉब्लम्स के खतरे को कम करते है.

2-वजन कम करने के लिए रोज एक चॉकलेट का सेवन करना चाहिए.पोष्टिक तत्वों से भरपूर डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. डार्क चॉकलेट में कैफिन और थियोब्रोमिन की काफी मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करती है. इसके अलावा इसके सेवन से शरीर के कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है, और साथ ही कार्बोहाइड्रेट में वसा के संश्लेषण को रोकती है.

3-एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम और ऑयरन की काफी मात्रा पायी जाती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करती है, जिससे फैटी एसिड का मैटाबॉल्ज में बढता है.

प्रेग्नेंसी में खून की कमी को दूर करती है तुलसी

लौकी के सेवन से पाए चैन भरी नींद

दांतो की हर समस्या का समाधान है नीम के फूल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -