Video: मन मोह लेती हैं दार्जलिंग की खूबसूरत वादियां

पश्चिम बंगाल में बसा क्वीन ऑफ़ हिल्स के नाम से मशहूर दार्जिलिंग शहर भारत के कई मशहूर हिल स्टेशनों में से एक है. इस जगह के बारे मे कहा जाता है कि ब्रिटिशर्स इसे अपना समर रिसोर्ट समझते थे और भारत के अन्य क्षेत्रों में अधिक गर्मी पड़ने पर गर्मी से छुटकारा पाने के लिए इस जगह पर आया करते थे. इसके अलावा यह जगह बेहतरीन क्वालिटी की चाय के लिए भी विश्व विख्यात है. इसके साथ ही बॉलीवुड की कई मूवीज में भी इस जगह की लोकेशंस का इस्तेमाल किया गया है. आराधना और बर्फी जैसी मूवीज में इस हिल स्टेशन की ख़ूबसूरती को फिल्माया गया है. तो चलिए आपको बताते है इस जगह के कुछ ख़ास टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में..

पहाड़ की चोटी पर बसे इस शहर में सड़कों का ऐसा जाल है कि पहली बार देखने वाला हैरान रह जाए. इन सड़कों की सैर करते हुए आपको औपनिवेशिक काल की बनी कई इमारतें दिख जाएंगी. ये इमारतें आज भी काफी आकर्षक का प्रतीक बनी हुई है. पुराने और नए भवनों का मेल इस शहर को एक खास सुंदरता प्रदान करता है.

-सक्या मठ यह मठ दार्जिलिंग से आठ किलोमीटर दूर स्थित है. सक्या मठ सक्या सम्‍प्रदाय का बहुत ही ऐतिहासिक और महत्‍वपूर्ण मठ है. इस मठ की स्‍थापना 1915 ई. में की गई थी.

-जापानी मंदिर विश्‍व में शांति लाने के लिए इस स्‍तूप की स्‍थापना फूजी गुरु जो कि महात्‍मा गांधी के मित्र थे उन्होंने ने की थी. भारत में कुल छ: शांति स्‍तूप हैं. निप्‍पोजन मायोजी बौद्ध मंदिर जो कि दार्जिलिंग में है भी इनमें से एक है.

-टाइगर हिल टाइगर हिल का मुख्‍य आनंद इस पर चढ़ाई करने में है. इसी के पास कंचनजंघा चोटी है. अगर आप भाग्‍यशाली हैं तो आपको टाइगर हिल से कंजनजंघा तथा एवरेस्‍ट दोनों चाटियों को देख सकते हैं. कंचनजंघा को सबसे रोमांटिक माउंटेन की उपाधि से नवाजा गया है. सत्‍यजीत राय की फिल्‍मों में इस चोटी को कई बार दिखाया जा चुका है.

ट्वॉय ट्रेन अगर आप ट्रेन से पूरे डार्जिलिंग को नहीं घूमना चाहते हैं तो आप इस ट्रेन से डार्जिलिंग स्‍टेशन से घूम मठ तक जा सकते हैं. इस ट्रेन से सफर करते हुए आप इसके चारों ओर के प्राकृतिक नजारों का लुफ्त ले सकते हैं. इस ट्रेन पर यात्रा करने के लिए या तो बहुत सुबह जाएं या देर शाम.

 

घूमने के लिए बेस्ट हैं स्वीडन में मौजूद ये खूबसूरत जगहें

सांसो से आने वाली दुर्गंध को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

वजन को तेजी से कम करता है मेथी का पानी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -