मोदी ने एलिजाबेथ को दर्जिलिंग चाय व तस्वीरें भेंट की
मोदी ने एलिजाबेथ को दर्जिलिंग चाय व तस्वीरें भेंट की
Share:

लंदन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन दिवसीय ब्रिटेन दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को अपने सम्मान में दिए गए भोज के दौरान महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दार्जिलिंग की चाय, अविस्मरणीय तस्वीरों का एक सेट और जम्मू एवं कश्मीर का शहद भेंट किया। मोदी ने ट्वीट किया, "महारानी की ये तस्वीरें उन दिनों की हैं, जब वह गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में भारत आईथीं।"

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ये तस्वीरें 54 वर्ष पहले जनवरी-फरवरी 1961 की हैं, वह महारानी का पहला भारत दौरा था। उस दौरे के दौरान महारानी एलिजाबेथ ने वाराणसी, अहमदाबाद, जयपुर, उदयपुर, कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरू और चेन्नई सहित अन्य शहरों का भ्रमण किया था। इन तस्वीरों में 31 जनवरी, 1961 को ली गई वह पहली तस्वीर भी है, जिसमें वह अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम में देखने जा रही हैं।

वह महात्मा गांधी की 13वें शहीदी दिवस के एक दिन बाद वहां पहुंची थीं। तीन तस्वीरों के सेट के अलावा मोदी ने महारानी को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग स्थित मकईबाड़ी चाय बगान की कुछ पुरस्कृत चाय की किस्में, जम्मू एवं कश्मीर का पौष्टिक शहद और वाराणसी में बने खास तानचोई स्टोल (दोपट्टे) भी भेंट किए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -