बेहतरीन एक्टर के साथ-साथ भारत के मशहूर पहलवान थे दारा सिंह
बेहतरीन एक्टर के साथ-साथ भारत के मशहूर पहलवान थे दारा सिंह
Share:

मनोरंजन जगत के जाने माने दिग्गज एक्टर दारा सिंह का आज जन्मदिन है, दारा सिंह का जन्म 19 नवंबर 1928 को अमृतसर (पंजाब) के गांव धरमूचक में हुआ था। उनका वास्तविक नाम दीदार सिंह रंधावा था। वह एक प्रतिभाशाली कलाकार के अतिरिक्त लोकप्रिय पहलवान एवं मेकर-डायरेक्टर थे। दारा सिंह ने हिंदी फिल्मों की कई बेहतरीन फिल्मों तथा टेलीविज़न सीरियल्स में काम किया था। उन्हें वास्तविक पहचान रामानंद सागर के 'रामायण' में प्रभु हनुमान की भूमिका से हासिल हुई थी।

वही दारा सिंह भारत के लोकप्रिय पहलवान थे। उन्होंने वर्ष 1949 में सिंगापुर से पहलवानी का आरम्भ किया था। 6 फुट दो इंच के कद वाले दारा सिंह ने कई विश्व स्तर के विजेताओं के खिलाफ कुश्ती लड़ी तथा उन्हें पराजित भी किया। यही कारण था जो उन्हें 'रुस्तम-ए-पंजाब' तथा 'रुस्तम-ए-हिंद' का पुरस्कार दिया गया था। कुश्ती के साथ ही दारा सिंह ने फिल्मों की तरफ भी रुख करने का निर्णय लिया। 

दारा सिंह ने बॉलीवुड में फिल्म 'संगदिल' से कदम रखा था। यह मूवी वर्ष 1952 में आई थी। इस मूवी में एक्टर दिलीप कुमार एवं एक्ट्रेस मधुबाला मुख्य किरदार में थीं। इस मूवी के पश्चात् दारा सिंह ने फौलाद, मेरा नाम जोकर, धर्मात्मा, राम भरोसे, मर्द समेत बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया तथा हिंदी फिल्मों में अपनी अमिट छाप छोड़ी। दारा सिंह ने अपने पूरे करियर में 500 से अधिक मूवीज में काम किया था। वर्ष 1968 की वर्ल्ड चैम्पियनशिप के पश्चात् दारा सिंह ने कुश्ती में हमेशा जीत प्राप्त की। 1970 में उन्होंने प्रथम बार पंजाबी फिल्म 'नानक दुखिया सब संसार' को प्रोड्यूस किया। 

KBC 13 में पहुंचे सैफ-रानी, सेट से सामने आया ये शानदार वीडियो

'तारक मेहता...' शो में नट्टू काका के किरदार को लेकर मेकर्स ने दिया ये बड़ा बयान

अंकिता लोखंडे की बैचलर पार्टी में हसीनाओं ने की जमकर मस्ती, वायरल हुए ये बेहतरीन वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -