भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत

नई दिल्ली : गर्मी को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी बिलकुल सही साबित हुई .इन दिनों उत्तर भारत में गर्मी अपना प्रकोप दिखा रही है.कई शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुँच गया है. पंजाब, हरियाणा उत्तरप्रदेश,राजस्थान, महाराष्ट्र का विदर्भ में गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही है .गर्म लू के थपेड़े चल रहे हैं .

बता दें कि इन दिनों सूरज के तेवर तीखे बने हुए हैं. हरियाणा और पंजाब के अधिकांश हिस्से लू के चपेट में हैं .कई स्थानों पर पारा 44-45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. राजस्थान भट्टी की तरह तप रहा है . उधर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और अन्य हिस्सों में भी मौसम का मिजाज गर्म रहा. खरगोन में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जबकि नागपुर में 45 डिग्री था.मध्यप्रदेश के श्योपुर में देश का सबसे अधिकतम तापमान 46. 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया .

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग के अनुसार 48 घंटे लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. एक से दो डिग्री तापमान बढ़ेगा.मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल,सिक्किम, ओडिशा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की आशंका है. दक्षिण भारत के कई इलाके और पूर्वोत्तर भारत मानसून पूर्व बारिश  बारिश से भीग रहे हैं

यह भी देखें

 

प्रदेश के अधिकतर शहरों में बढ़ी गर्मी

मौसम की मार: दिल्ली झुलसी, त्रिपुरा डूबा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -