ये हैं दुनिया के सबसे डेंजरस Dogs, पालने पर भी लग चुका है बैन
ये हैं दुनिया के सबसे डेंजरस Dogs, पालने पर भी लग चुका है बैन
Share:

अगर दुनिया में सबसे वफादार जानवरों की बात की जाए तो उनमें सबसे पहला नाम कुत्तों का ही आता है. कुत्ते ही कसर वफ़ादारी में आगे निकले हैं. कुत्तों की कई तरह की ब्रीड होती है जिनमें कुछ कुत्ते शांत होते हैं तो कुछ बेहद ही खतरनाक होते हैं. आज आपको दुनियाभर के ऐसे ही खतरनाक डॉग ब्रीड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इतने खतरनाक हैं कि इनमें से कई कुत्तों को पालने पर बैन लग चुका है. जानिय उनके बारे में. 

# मालाम्यूट : मालाम्यूट अमेरिका में पाए जाते हैं मालाम्यूट प्रजाति के कुत्ते. ये आकार में भेड़ियों के सामान होते हैं. इसका वजन 34 से 49 किलो के बीच होता है. बेहद आक्रामक स्वभाव के ये कुत्ते काफी इंटेलिजेंट और एनर्जी से भरपूर होते हैं.  

# जर्मन शेफर्ड : पुलिसिया कुत्तों के रूप में पहचान बना चुका जर्मन शेफर्ड दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तों में से एक है. यह लोगों पर 108 किलो के दबाव से अटैक करता है, जिसके बाद बच पाना मुश्किल होता है. इनका वजन 30 से 40 किलो के बीच होता है. कई देशों में इसे पालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

# पिट बुल : पिट बुल प्रजाति के कुत्ते के सबसे खतरनाक और आक्रामक नस्ल के होते हैं. दुनियाभर के कई देशों ने इन कुत्तों को पालने पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका सहित कई अन्य देशों में पिट बुल को आज भी पाला जाता है, लेकिन इनके आक्रामकता को रोकने के लिए बेहतर ट्रेनिंग की जरूरत होती है.  

# रॉट वेल्लर : इस प्रजाति के कुत्ते शक्तिशाली तो होते ही है, लेकिन साथ ही बहुत तेजी से किसी को काटने में माहिर भी होते हैं. साल 2014 में अमेरिका में रॉट वेल्लर के काटने से 3 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 1993 से 1996 के बीच अमेरिका में कुत्तों के काटने से कई लोगों की मौत हुई थी, जिनमें आधे से अधिक लोगों की मौत का जिम्मेदार रॉटवेल्लर था. यह 1460 न्यूटन यानी 148 किलो के दबाव से किसी को काट सकता है. इसका वजन 35 से 48 किलो के बीच होता है. कई देशों में इसे पालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

# डाबरमैन पिन्सचर : डाबरमैन पुलिसिया कुत्ता है. लेकिन आम लोग भी अपने घरों में इसे पालते हैं. ये काफी खतरनाक होता है. अनजान लोगों को देखकर काफी आक्रामक हो जाता है. लेकिन अपने मालिक के सामने शांत रहता है. इसका वजन 34 से 45 किलो के बीच होता है. कई देशों में डाबरमैन पिन्स्चर को पालने पर पाबंदी लगा हुआ है.

इस देश में तोलकर दिए जाते हैं रूपए, ये है कारण

ये मेंढक अपने लिए खुद का बनाता है तालाब, शोध में हुए नए खुलासे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -