जानकर ही आप रह जाएंगे दंग, ऐसी-ऐसी जगह पर भी रहते हैं लोग
जानकर ही आप रह जाएंगे दंग, ऐसी-ऐसी जगह पर भी रहते हैं लोग
Share:

दुनिया में ऐसी कई अजीबोगरीब जगहें मौजूद हैं, जहां अक्सर लोग जाने से कतराते रहते हैं, हालांकि आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में मिटाने जा रही हैं, जहां रहना हर किसी के बस की बात नहीं है. 

समुद्र में जिस स्थान पर यह घर बना है, उस पर किसी भी देश का अधिकार नहीं है और ये जगह रहने के लिए बेहद ही अजीब जगह में से एक है. कुछ लोगों ने इसे दुनिया के सबसे छोटे राज्य का दर्जा भी दिया था. सीलैंड पर बना यह सीफोर्ट ग्रेट ब्रिटेन आईलैंड से 13 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है. 

तुर्की के प्राचीन अनाटोलिया प्रांत में बनी यह खूबसूरत जगह इंसानों के सबसे पुराने ठिकानों में से एक में गिनी जाती है. कप्पादोकिया को देखकर यह पता चलता है कि मानव विकास किस क्रम से आगे बढ़ा है और यहां मौजूद ईसा पूर्व छठवीं सदी के रिकॉर्ड इस बात की जानकारी देते हैं कि ये पारसी साम्राज्य का सबसे पुराना प्रांत रहा है. 

यह इटली के फिरेन्डे शहर के यादगार पुलों में से एक माना जाता है, जिसे पोन्टे वेकियो यानी पुराने ब्रिज (ओल्ड ब्रिज) के नाम से भी जाना जाता है और यह पुल आर्नो नदी पर बना हुआ है. वहीं इस पुल का निर्माण सन 1345 में उस वक्त किया गया था, जब नदी को पैदल पार करने के लिए बने दो पुल बाढ़ में बाह गए थे. 

जॉर्जिया के साधु मेक्जिम ने यहां पर 130 फीट की ऊंची पहाड़ी पर अपना घर बनाया है और हैरानी की बात तो यह है कि इस घर में केवल वे अकेले रहते हैं. पहाड़ी से सीढ़ियों के सहारे नीचे उतरने में साधू को तकरीबन 20 मिनट लगते हैं. वे यहां पर पिछले 25 सालों से रह रहे हैं. 

Video : कराटेबाज़ बच्चा नहीं तोड़ पाया टाइल, फिर लगा रोने और..

एक रेस्टोरेंट के मेनू में शामिल हुई Girlfriend डिश, लगती है भीड़

तो इस कारण एक ही क्रम में नहीं होते कीबोर्ड के Keys

ऑनलाइन बेची जा रही इंसानी खोपड़ी, जानें क्या है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -