इस पौधे को स्पर्श करते ही हो सकती है आपकी मौत
इस पौधे को स्पर्श करते ही हो सकती है आपकी मौत
Share:

दुनियाभर में कई खतरनाक चीजें हैं जिनके बारे में आपने सुना होगा, पढ़ा होगा। अब आज अहम आपको दुनिया के ऐसा पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे खतरनाक है। इस पौधे का नाम जाइंट होगवीड है जो किलर ट्री के नाम से मशहूर है। यह पौधा आपको न्यूयॉर्क, पेंनसेल्वेनिया, ओहियो, मेरीलैण्ड, वाशिंगटन, मिशिगन और हेम्पशायर में देखने को मिलेगा जिससे इंसान की मौत हो सकती है।

जी हाँ, इस पौधे को छूने मात्र से हाथों पर छाले या फफोले पड़ जाते हैं और यह सभी छाले या फफोले मवाद भरे होते हैं। कहते हैं कभी-कभी तो इसे छूने के 48 घंटे के भीतर इसका खतरनाक ऐसा असर होता है कि लोगों को ठीक होने में कई साल का वक्त लग जाता है। वैसे कई वैज्ञानिको का ऐसा मानना है कि यह पौधा सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है। वैज्ञानिक कहते हैं अगर आपने कभी इस पेड़ को स्पर्श कर दिया तो कुछ ही घंटों में आपको महसूस होगा की आपकी पूरी त्वचा जलने लगी है। जी दरअसल इस पौधे के जहीरीले होने का कारण, इसके अंदर पाया जाने वाला सेंसआइजिंग फूरानोकौमारिंस नामक रसायन है।

यह ही है जो इस पौधे को खतरनाक बनाती है और इसी के चलते यह पौधा वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बनडायऑक्साइड को बैलेंस करने में अपनी अहम भूमिका निभाता हैं।

2 फ़ीट का दूल्हा-4 फ़ीट की दुल्हन, चर्चा में आई ये अनोखी शादी

महाराष्ट्र: एक दिन में मिले 57 हजार से अधिक संक्रमित, 222 लोगों की मौत

'राम सेतु' के सेट पर कोरोना ब्लास्ट, अक्षय के बाद 45 जूनियर आर्टिस्ट भी पॉजिटिव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -