जोशीमठ में बढ़ता ही जा रहा ख़तरा, एक ही दिन में दरक गए 68 और मकान
जोशीमठ में बढ़ता ही जा रहा ख़तरा, एक ही दिन में दरक गए 68 और मकान
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के जोशीमठ में भवनों में दरार आने का सिलसिला जारी है। रविवार (8 जनवरी) तक जहां 610 भवनों में दरार आ गई थी, वहीं सोमवार को यह आंकड़ा आज 678 हो गया है। वहीं, विस्थापित होने वाले परिवारों की तादाद भी 68 से बढ़कर 81 हो गई है। दूसरी तरफ प्रशासन ने अब ऐसे घर जिनमें रहना जोखिमभरा है, रविवार दोपहर बाद से उनपर निशान लगाने शुरू कर दिए हैं, जिसका अर्थ है कि इनमें रहने वाले परिवारों को जरूरी रूप से राहत शिविरों में भेजा जाएगा। 

संयुक्त मजिस्ट्रेट दीपक सैनी ने जानकारी दी है कि नगर के मनोहरबाग, सिंहधार एवं मारवाड़ी को 4 डेंजर जोन में बांट गया है जहां पर से सभी लोगों को सुरक्षा की दृष्टि में अन्यत्र शिफ्ट किया जा रहा है, साथ ही इन क्षेत्रों में SDRF का मूवमेंट भी रखा गया है, ताकि किसी भी तरह की चुनौती होने पर उससे बचा जा सके। लोगों को सुरक्षित स्थानों में वैकल्पिक रूप से ठहराने के लिए प्रशासन ने नगर जोशीमठ में 19 और नगर से बाहर 20 भवनों को चिन्हित किया गया है। प्रशासन की मंशा है कि अगर जोशीमठ में स्थिति और बिगड़ी तो लोगों को नगर से बाहर के होटल एवं भवनों में वैकल्किप तौर पर ठहराया जा सके।

ADM चमोली द्वारा नगर में 9 सेक्टर टीमों का गठन कर दिया गया है, जो नगर के प्रत्येक भवन का बारीकी से निरीक्षण कर रही है व उसकी स्थित को लिखित कर रही है। 2 दिन में इन टीमों ने नगर के विविध क्षेत्रा में 90 से ज्यादा भवनों में लाल निशान लगा दिए हैं, जिसका मतलब है कि ये मकान अब खतरे में है व इनमें रहने वाले लोगों को विस्थापन केन्द्रों में या अन्यत्र किराये पर रहना होगा।

मॉस्को से गोवा जा रही फ्लाइट में बम की सूचना, मचा हड़कंप, जामनगर में इमरजेंसी लैंडिंग

एक दशक से है ध्यानचंद स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय हॉकी का इंतजार

गंगा में समाहित हुईं पीएम मोदी की माँ हीराबा की अस्थियां, हरिद्वार पहुंचे थे भाई पंकज मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -