इन 5 तरीकों से हमेशा के लिए दूर होगा आपका डैंड्रफ

इन 5 तरीकों से हमेशा के लिए दूर होगा आपका डैंड्रफ

डैंड्रफ या रूसी सिर की एक काफी आम समस्या बनती जा रही है. ठंड में ये परेशानी ये अक्सर देखने को मिलती है. रुसी के होने का कारण सूखी, खुजली वाली तैलीय त्वचा तथा सिर पर फंगल इन्फेक्शन होता है. इससे होने से बालो का झड़ना शुरू हो जाता है. लड़के और लड़कियां इससे परेशान रहते हैं और तरह तरह के उपाय खोजते रहते हैं. जिससे गंजेपन की शिकायत भी हो सकती है. ऐसे में रुसी से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु नुस्खे है जिन्हें उपयोग में लेकर रुसी को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है. जानिए उन तरीकों को जो आपके घर में भी मौजूद हैं. 

1. नारियल का तेल रूसी से लड़ने मे आपकी मदद करता है.सप्ताह में दो बार नारियल तेल से बालो की जड़ो मे मसाज करने से रुसी में फायदा होता है. 

2. दो से तीन दिन पुराने दही को बालो की जड़ो मे लगा कर 20 मिनिट के बाद शेम्पू कर लेने से बालो की चमक लौट आती है और रुसी धीरे धीरे जाने लगती है. 

3. अदरक को तिल के तेल में मिलाकर लगाने से भी डैन्ड्रफ को दूर कर सकते हैं. 

4. रूसी हटाने के लिए सेब का पेस्ट तयार करके. इसमें थोड़ा पानी डाल कर सिर पर लगाएं और 15 मिनट के बाद बालों को शैम्पू से धो लें. इससे भी बालो में रुसी ख़त्म की जा सकती है. 

5. एक चम्मच आंवला पाउडर को तुलसी की पत्तियों के साथ मिलाकर बालो में लगाने पर मसाज करे और बाद में बालो को शैम्पू से धोले .इस उपाय से सिर की तैलीय त्वचा तथा डैन्ड्रफ को दूर किया जा सकता है.

चेहरे से तिल को हटाने के आसान उपाय

बालों में शैम्पू करने का तरीका ही बनता है हेयर डैमेज की परेशानी

इस कारण होता है आपकी अंडरआर्म्स में कालापन, ये हैं उपाय