पुरुष ऐसे पाएं डेंड्रफ से निजात

डेंड्रफ की समस्या से हम सभी को कभी न कभी जूझना पड़ता है. महिलाएं तो फिर भी अपने बालों का काफी ख़याल रखती हैं और कई सारे हेयर ट्रीटमेंट भी लेती है लेकिन जब बात पुरुषों की होती है तो वो इस मामले में बहुत लापरवाह माने जाते हैं. डेंड्रफ के कारण पुरुषों को भी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. जब रूसी आपके कंधो के ऊपर गिरता है तब आपकी पूरी इमेज बिगड़ सकती है। इसलिए आपको उन नुस्खो को अपनाना चाहिए जिस से आप अपने सिर की त्वचा से रूसी को हमेशा के लिए दूर कर सकें। नींबू में सिट्रिक एसिड मौजूद है जिनसे आप फंगल ग्रोव्थ को कम कर सकते है जो डैंड्रफ का कारण बनते है।

यह सिर की त्वचा पर उत्पन्न हुयी खुजली का भी इलाज करता है। निम्बू के आधे भाग को अपने सिर की त्वचा पर 10 मिनट के लिए रब करना और फिर धो लेना। यह व्यस्त रहने वाले पुरुषों के लिए सही नुस्खा है। दही में एंटी- फंगल गुण है इस से सिर की त्वचा पर फंगस को उत्पन्न होने से रोका जा सकता है। इस नुस्खे के लिए आपको एक कप दही लेना है और उसमे एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को मिलाना है।

इस मिश्रण को बाल और सिर की त्वचा पर लगा सकते है। इसे आपको आधे घंटे के लिए रखना है और फिर ठंडे पानी से धो लेना है। नारियल के तेल में कुछ बूंद निम्बू का रस मिलाए और इस से मसाज कर लें। आधे घंटे के बाद, आप इसे शैम्पू से धो सकते है। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार दोहराए। यह नुस्खा आपके बालों से डैंड्रफ को ही दूर नहीं करेगा बल्कि आपके बालों को गिरने से भी रोकेगा। एक मुट्ठी में बेकिंग सोडा लें और इसे अपने बालों पर रब कर लें। कुछ मिनट के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस इलाज के बाद आपको शैम्पू का उपयोग नहीं करना है।

तीन कप कॉफ़ी बचा सकती है लिवर कैंसर के खतरे से

थायरॉड के मरीज न करे धूम्रपान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -