जानें क्यों होता है दाढ़ी में डैंड्रफ..
जानें क्यों होता है दाढ़ी में डैंड्रफ..
Share:

आज के समय में हर पुरुष दाढ़ी बढ़ाने लगा है, इससे उनक स्टाइल बना रहता है और लुक में कुछ बदलाव आता है. लेकिन दाढ़ी का डैंड्रफ आपको परेशान कर सकता है. आपको बता दें कि दादी का डैंड्रफ दाने की तरह होता हैं और इसमें फ्लैक्स कम होते हैं. ज्यादातर सफ़ेद रंग का होता हैं,  मगर बूढ़े लोगों में पीले रंग का होता हैं. तो दाढ़ी में डैंड्रफ के क्या कारण हो सकते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

चेहरे पर आनेवाले घुन (mite) की वजह से बढ़ता दाढ़ी का डैंड्रफ
आपके चेहरे पर आनेवाले माइट मतलब डेमोडेक्स फॉलिक्यूलरूम आपके दाढ़ी के बालों में बढ़ता हैं. ज्यादातर गालों पर बढ़ता हैं इसकी वजह से आपको डैंड्रफ होता हैं. ये एक माइट का प्रकार हैं जो आपकी त्वचा पर बढ़ता हैं और माइट की वजह से आपको एलर्जी भी हो सकती हैं. सेबोररहेक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis) दाढ़ी के होनेवाले डैंड्रफ की वजह से होता हैं और ये आम बात हैं.

शेव करने से डैंड्रफ कम होता हैं
अगर आपको दाढ़ी पसंद हैं तो आपके लिए बुरी खबर हैं. सेबोररहेक डर्मेटाइटिस किस वजह से होता हैं इसका कारण नहीं पता चला हैं, मगर जो पुरुष दाढ़ी बढ़ाते हैं उनमें ये दिखाई देता हैं. आपने क्लीन शेव कर दिया तो डैंड्रफ निकल जाता हैं.

दाढ़ी के डैंड्रफ को कम करने के लिए डैंड्रफ शैम्पू आजमाएं
आप अपने बालों के लिये इस्तेमाल करनेवाला डैंड्रफ शैम्पू दाढ़ी के डैंड्रफ के लिये भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शैम्पू लगाते वक्त ध्यान में रखनेवाली बात ये हैं शैंपू को दाढ़ी में पांच मिनट तक लगाकर रखें उसके बाद पानी से धोयें, इससे दाढ़ी साफ होता है और बालों में एक अलग ही शाइनी लुक आता है. आप अपनी दाढ़ी हफ्ते में दो बार धो सकते हैं और इससे आपके चेहरे की त्वचा भी हेल्दी और फ्रेश रहेगी.

महिलाओं में तनाव के होते हैं अनेक कारण, रखें ध्यान

महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये चीज़ें, डाइट में करें शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -