इस तरह पाएं बालों में डैंड्रफ की समस्या से निजात

इस तरह पाएं बालों में डैंड्रफ की समस्या से निजात

बालों में डैंड्रफ होने के कई कारण हैं। बालों में डैंड्रफ के कारण खुजली की समस्या भी हो जाती है। बालों से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल काम होता है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कई तरह के इलाज कराए जाते हैं और इस इलाज में काफी पैसा भी खर्च होता है। बालों में डैंड्रफ की समस्या की समस्या कई तरह की होती है। जब डैंड्रफ को बिना जाने इसका इलाज किया जाता है तो इसके समाधान में कई तरह की दिक्कतें आता हैं। 

गर्मी में ऐसे कम करें सीने की जलन, अपनाएं घरेलु तरीके

ऐसे मिल सकता है आराम 

हम आपको बता दें डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। जैसे- नींबू के रस को निकालकर सीधा बालों के स्केल्प पर लगा लें। पांच मिनट तक लगाने के बाद बालों पर शैम्पू कर लें। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी और नींबू को मिलकर भी लगाने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाता है। इसके अलावा बालों में फंगल डैंड्रफ और डिजीज संबंधित डैंड्रफ नाम के डैंड्रफ पाए जाते हैं। इन दोनों डैंड्रफों से भी खुजली की समस्या पैदा हो जाती है।

ये तरीके बनाएंगे आपके लंग्स को मजबूत

यह भी है उपाय 

इसी के साथ ऑयली स्किन से भी डैंड्रफ होता है। इस डैंड्रफ के होने का मुख्य कारण होता है स्कैल्प से निकलने वाले सीबम ऑयल का इकट्ठा होना। मुख्य रूप से यह समस्या शैंपू के अनियमिक या गलत तरीके से करने से होती है। जब बाल साफ नहीं होते तो ऑयल डेड सेल्स के साथ इकट्ठा होकर डैंड्रफ का निर्माण करता है। जिसकी वजह से खुजली की समस्या भी हो जाती है।

शरीर की बदबू को दूर करें एप्पल साइडर विनेगर, ऐसे करें उपयोग

दांतों के लिए नुकसानदेह है इमली का अधिक सेवन

फटी एड़ियों से नहीं होना पड़ेगा शर्मिदा, ऐसे करें ठीक